कांग्रेस ने की आगामी चुनाव बैलेट पेपर से कराने की मांग

Download PDF
मुंबई- कांग्रेस ने आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव ईवीएम मशीन से नहीं बल्कि बैलेट पेपर से कराने की मांग की है। मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरूपम का आरोप है तकनीकी के नाम पर भाजपा सत्ता के लिए गलिच्छ राजनीति का खेल खेल रही है। लिहाजा आगामी चुनाव बैलेट पेपर से कराए जाने चाहिए।
निरूपम ने कहा कि मतदान केंद्रों में जिस तरह से मशीनों में गड़बड़ी आई और वह बंद हो गई, इससे लगता है कि मशीनों में छेड़छाड़ की गई है। मशीनों की सेटिंग बदली गई। यदि यैसा हुआ है तो यह बेहद निंदनीय है। यैसा करना देश के लोकतंत्र पर कालिख पोतने जैसा है।
निरूपम के मुताबिक देश में लोकसभा की चार और विधानसभा की 10 सीटों पर सोमवार को उपचुनाव कराए गए। प्रदेश के पालघर, भंडारा-गोंदिया और उत्तर प्रदेश के कैराना संसदीय चुनाव क्षेत्र में वोटिंग के समय ईवीएम मशीन में खराबी आने और बंद हो जाने की शिकायतें मिलीं। मशीन की सेटिंग में गड़बड़ी होने की शिकायतें प्राप्त हुईं। निरूपम ने कहा कि मतदान केंद्रों में जिस तरह से मशीनों में गड़बड़ी आई और वह बंद हो गई, इससे लगता है कि मशीनों में छेड़छाड़ की गई है। मशीनों की सेटिंग बदली गई। यदि यैसा हुआ है तो यह बेहद निंदनीय है। यैसा करना देश के लोकतंत्र पर कालिख पोतने जैसा है।
निरूपम के मुताबिक चुनाव आयोग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि बेहद गर्मी के कारण मशीनों में तकनीकी खराबी आई थी। चुनाव आयोग का यह स्पष्टीकरण हास्यास्पद है। चोर पकड़े जाने पर जिस तरह की सफाई देता है, यह भी उसी तरह है। सत्ता के लिए तकनीकी के नाम पर गंदी राजनीति करके लोकतंत्र का माखौल बनाने की कोशिश, भाजपा सरकार कर रही है। निरूपम मे कहा कि यदि लोकतंत्र को बचाना है तो वर्ष 2019 के लोकसभा और विधानसभा चुनाव ईवीएम मशीन के बजाए बैलेट पेपर से कराए जाने चाहिए।
Download PDF

Related Post