जीएसटी मे दी गई छूट का व्यापारियों ने किया स्वागत

Download PDF

मुंबई- वस्तु व सेवा कर (जीएसटी) में दी गई छूट का व्यापारियों ने स्वागत किया है। व्यापारियों के संगठन कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने गुरुवार को  केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की अगुवाई में जीएसटी कॉउन्सिल द्वारा जीएसटी में दी गई छूटों का स्वागत करते हुए कहा की यह इस बात का स्पष्ट संकेत है कि सरकार छोटे व्यापारियों की समस्याओं को सुलझाने के प्रति सजग है।

छोटे व्यापारियों को मिलेगी काफी राहत

सरकार वास्तव में छोटे व्यापारियों के लिए कर प्रणाली को सरल बनाना चाहती है। कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी.सी.भरतिया  व राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने जीएसटी कॉउन्सिल के निर्णयों का स्वागत करते हुए कहा कि इन निर्णयों से निश्चित रूप से देश में बड़ी संख्यां में छोटे व्यापारियों को काफी राहत मिलेगी और उनके सर से टैक्स की जटिलताओं का बोझ काम होगा ।भरतिया व  खंडेलवाल ने कहा कि जीएसटी में छूट कीसीमा को 20  लाख रुपए से बढ़ाकर 40 लाख रुपए  करने से लगभग 10 लाख छोटे व्यापारी कर दायरे से बाहर हो सकते हैं जो एक अच्छा संकेत है ।

बेहद कम व्यापार करने वाले छोटे व्यापारियों के लिए यह एक बड़ी राहत है । उन्होंने कहा कि कम्पोजीशन स्कीम की सीमा को 1 करोड़ रुपए सेे बढ़ाकर 1.5 करोड़ रुपए करने का निर्णय काफी समय से लंबित था और इस निर्णय से देश भर में लगभग 20 लाख सेअधिक व्यापारियों को फायदा होगा ।दूसरी ओर  अब ऐसे व्यापारियों को केवल वर्ष भर में एक ही रिटर्न भरनी होगी इससे इनको कर पालना के जंजाल से मुक्ति मिलेगी।यद्यपि कर कीअदायगी हर तिमाही में करनी होगी जो की तर्क सांगत है।

Download PDF

Related Post