21 लाख लोगों को नही मिला राशन

Download PDF

मुंबई-  मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम ने ऱाशन वितरण में घपले का आरोप लगाया है। निरूपम का आरोप है कि राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के फैसले से करीब 21 लाख लोगों को अनाज नहीं मिल पा रहा है। ख़राब मशीनों की वजह से कई लाभार्थी के राशन कार्ड को अभी तक आधार से लिंक नहीं किया जा सका है।

मुंबई में सिर्फ 32 प्रतिशत अनाज का वितरण हो पाया है। मुंबई, ठाणे और भिवंडी में रहनेवाले जरूरतमंदों को पिछले 3 से 4 महीनों से अनाज नहीं मिल पाया है। इसी वजह से लोगों में आक्रोश है। कई राशन दुकानों में ईपीस मशीन ठीक से काम नहीं कर रही है। कहीं मशीन बंद है तो कहीं नेटवर्क की समस्या है। 

निरूपम ने कहा कि कई लोगों के अंगूठे का निशान मशीन से मैच नहीं कर रहा है। इस बारे में सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से सख्ती नहीं बरतने के आदेश दिए थे, बावजूद इसके भाजपा सरकार लापरवाही बरत रही है। मुंबई में सिर्फ 32 प्रतिशत अनाज का वितरण हो पाया है। मुंबई, ठाणे और भिवंडी में रहनेवाले जरूरतमंदों को पिछले 3 से 4 महीनों से अनाज नहीं मिल पाया है। इसी वजह से लोगों में आक्रोश है। कई राशन दुकानों में ईपीस मशीन ठीक से काम नहीं कर रही है। कहीं मशीन बंद है तो कहीं नेटवर्क की समस्या है।  अभी तक राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का काम सिर्फ 50 प्रतिशत पूरा हुआ है।

निरुपम के मुताबिक जब तक मशीन ठीक नहीं होती राशन कार्ड को आधार से लिंक करने का फैसला वापस लिया जाना चाहिए। मुंबई व ठाणे के कई राशन दुकानों में बायोमेट्रिक मशीन ठीक से काम नहीं कर रही। भिवंडी में अनाज नहीं देने की वजह से मारपीट की घटनाएं हो रही है। सरकार को राशन दुकान मालिकों को सुरक्षा देनी चाहिए।

Download PDF

Related Post