सौर कृषिपंप बिजली के लिए 8 हजार 685 आवेदन

Download PDF

मुंबई। महाराष्ट्र में बिजली बचत और ग्रामीण अंचलों में खर्च बचाने के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री सौर कृषिपंप बिजली योजना को अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। महावितरण कंपनी का स्वतंत्र वेबपोर्टल शुरू होने के 10 दिनों के भीतर ही महावितरण को सौर ऊर्जा कनेक्शन के लिए 8 हजार 685 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

50 हजार किसानों को बिजली कनेक्शन

 इस योजना के अंतर्गत कंपनी ने मार्च 2019 के आखिर तक 50 हजार किसानों को बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिन किसानों के पास स्थायी जल संसाधन उपलब्ध हैं, उन्हें पारंपरिक बिजली कनेक्शन लेने में दिक्कतें आती हैं। एेसे क्षेत्रों में बिजली की मांग करनेवाले किसानों को प्राथमिकता के साथ सौर कृषिपंप कनेक्शन दिए जाएंगे। इस योजना के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए महावितरण ने इस योजना के बारे में किसानों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों और उत्तरों के साथ एक गाइडबुक भी तैयार की है। इस पुस्तिका को हर जगह वितरित किया जा रहा है।  योजना के बारे में ज्यादा से ज्यादा किसानों को जानकारी हो, इसलिए महावितरण की ओर से बड़े पैमाने पर व्हाट्स एप का उपयोग किया जा रहा है।

 क्षेत्रीय स्तर के मुख्य अभियंता, अधीक्षक अभियंता और कार्यकारी अभियंता सोशल मीडिया पर किसानों के साथ संवाद कर रहे हैं, जिससे इस योजना को अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। महावितरण की ओर से किसानों को कृषिपंप बिजली कनेक्शन देने के लिए कंपनी की वेबसाइट पर स्वतंत्र पोर्टल उपलब्ध कराया गया है। राज्य के लगभग 8,685 किसानों ने 29 जनवरी 2019 तक सौर कृषिपंप के लिए आवेदन किया है। विशेषकर मराठवाड़ा के किसानों से अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। बीते दस दिनों में मराठवाडा से 5,446 किसानों ने इस पोर्टल पर अपने आवेदन भरे हैं। 


Download PDF

Related Post