औद्योगिक बिजली ग्राहकों के लिए अभय योजना, फिर से मिलेगा कनेक्शन 

Download PDF

मुंबई- बिजली बिल न भरने के कारण, जिन औद्योगिक ग्राहकों की बिजली स्थाई तौर पर काट दी गई है, उन उपभोक्ताओं को महावितरण कंपनी ने राहत देने का फैसला किया है। कंपनी ने यैसे ग्राहकों के लिए अभय योजना शुरू की है, जिसके माध्यम से बकाया बिल की मूल रकम पर ब्याज और विलंब शुल्क माफ कर दिया जाएगा। प्रदेश में तकरीबन 97 हजार 464 औद्योगिक ग्राहक इस योजना का लाभ ले सकते हैं। योजना के माध्यम से करीब 231 करोड़ रुपए का ब्याज और विलंब शुल्क की सहुलियत दी जाएगी।

जिन विदुयुत उपभोक्ताओं की बिजली 31 दिसंबर 2017 से पहले स्थाई तौर पर काट दी गई है, उन्हें योजना के पहले महीने में बकाया मूल रकम का भुगतान करने पर शतप्रतिशत ब्याज और विलंब शुल्क की सहुलियत मिलेगी। इसीतरह एक जुलाई 2018 से 31 अगस्त 2018 के बीच, ग्राहक ने मूल बकाया राशि और ब्याज की 25 फीसदी रकम भरी तो शेष 75 प्रतिशत ब्याज और 100 फीसदी विलंब शुल्क माफ कर दिया जाएगा।

प्रदेश के जिन औद्योगिक ग्राहकों की बिजली आपूर्ति हमेशा के लिए खंडित कर दी गई है, उन उपभोक्ताओं के लिए महावितरण ने एक जून 2018 से 31 अगस्त 2018 तक, इन तीन महीने के लिए अभय योजना घोषित की है। जिन विदुयुत उपभोक्ताओं की बिजली 31 दिसंबर 2017 से पहले स्थाई तौर पर काट दी गई है, उन्हें योजना के पहले महीने में बकाया मूल रकम का भुगतान करने पर शतप्रतिशत ब्याज और विलंब शुल्क की सहुलियत मिलेगी। इसीतरह एक जुलाई 2018 से 31 अगस्त 2018 के बीच, ग्राहक ने मूल बकाया राशि और ब्याज की 25 फीसदी रकम भरी तो शेष 75 प्रतिशत ब्याज और 100 फीसदी विलंब शुल्क माफ कर दिया जाएगा। जो मामले 12 वर्ष से ज्यादा दिनों तक कोर्ट में विचाराधीन हैं, यैसे मामलों में कोर्ट के डिक्री की राशि एक ही बार भरने पर शतप्रतिशत ब्याज माफी दी जाएगी। इसीतरह 12 वर्ष तक मामलों में कोर्ट की डिग्री राशि एक ही चरण में भरने में 50 फीसदी की छूट ब्याज में मिलेगी। न्यायालयीन प्रक्रिया के खर्च का वहन संबंधित ग्राहक को करना होगा।

ग्राहक बकाया बिल का भुगतान नकद /नेटपेमेंट/ चेक के माध्यम से कर सकते हैं। बकाया बिल भरने के बाद महावितरण के नियमानुसार संबंधित उपभोक्ता को बिजली कनेक्शन दिया जाएगा। अभय योजना के तहत जिन ग्राहको को बिल बकाए की जानकारी हासिल करनी है वे महावितरण की अधिकृत वेबसाइट www.mahadiscom.in के ‘AMENESTY SCHEME 2018 के लिंक पर जाकर हासिल कर सकते हैं।

Download PDF

Related Post