AnnaJi Exclusive Interview about Nation and Recent Scenario

Download PDF

6डी न्यूज के प्रधान संपादक दीपक पचौरी को दिए साक्षात्कार में अण्णा हजारे ने देश के राजनीतिकों के लिए क्या-क्या नहीं कहा। उनके शब्द सुनेंगे तो हंसते-हंसते लोटपोट हो जाएंगे।

देश के समाजसेवी संगठनों को अण्णा हजारे ने लुटेरा और लाचची करार दिया। अण्णा जी ने जिस तरह आज के एनजीओ के बारे में बातें की हैं, वह सुन कर किसी की भी हंसी नहीं रुकेगी।

अण्णा जी ने साफ कह दिया कि कश्मीर सदा हमारा ही रहेगा। कश्मीर हमारा सिरताज है, वह देश का हिस्सा ही रहेगा। कोई कश्मीर हमसे अलग नहीं कर सकता।

अण्णाजी ने कहा कि युवा शक्ति हमारी राष्ट्रशक्ति है। हमारे नेताओं को क्यों नहीं लगता है कि युवाओं की ताकत का इस्तेमाल करें।

उन्होंने कहा कि हमारे देश के इंजीनियर किसी काम के नहीं। अंग्रेजों के बनाए पुल सौ साल के बाद भी खड़े हैं, हमारे पुल तो उद्धाटन के पहले ही गिर जाते हैं।

अण्णा जी कहते हैं कि खेलों का सत्यानाश इस देश के नेताओं ने ही किया है।

उन्होंने कहा कि अगर कोई चाहता है कि वह शराब पिए, तो उसे पीने दो। शराब पीने से किसी को जबरन नहीं रोका जा सकता। यह लोकतंत्र है, और लोकतंत्र में शराब पीने का भी सबको हक है।

अण्णा जी ने दावा किया कि स्वच्छ भारत अभियान का आरंभ उन्होंने अपने गांव से बरसों पहले कर दिया था। आज हर गांव को रालेगणसिद्धि जैसा साफ होना चाहिए। आज स्वच्छ भारत के नाम पर चल रहा है ढोंग और ढकोसला।

अण्णा जी ने दावा किया कि स्मार्ट सिटी बनाने से देश का भारी नुकसान होगा। गांधीजी ने कहा था कि दोहन से हुआ विकास तो विनाश के तरफ ले जाता है। स्मार्ट सिटी के कारण पर्यावरण नष्ट हो जाएगा।

Download PDF

Related Post