वित्तीय घोटाले में फंसे फिल्मकार अनुराग कश्यप और दिबाकर बनर्जी 

Download PDF
मुंबई-  केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने फिल्मकार अनुराग कश्यप और दिवाकर बनर्जी सहित कुछ फिल्मी कंपनियों के खिलाफ मामाला दर्ज किया है। जल्द सीबीआई इनसे पूछताछ करनेवाली है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से शिकायत मिलने के बाद सीबीआई की सीबीआई की भ्रष्टाचार निषेध शाखा ने यह कार्रवाई की है।  उन पर वित्तीय अनियमितताओं को अंजाम देने का आरोप लगा है। हालांकि कश्यप ने आरोपों को बेबुनियाद और गलत बताया है। 

सीबीआई करेगी  पूछताछ 

प्रोडूसर और डायरेक्टर लेखक अनुराग कश्यप, फिल्म्स, नेशनल फिल्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एनएफडीसी), यूएफओ मूवीज और सन टीवी समेत कुछ फिल्म कंपनियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।  इस मामले में अनुराग,  दिवाकर बनर्जी सहित इन कंपनियों के प्रमुखों से पूछताछ की जाएगी। केंद्र सरकार की तरफ से कुछ महीने पहले सूचने मिलने के बाद सीबीआई की भ्रष्टाचार निषेध शाखा ने एनएफडीसी से कहा था कि वह जांच-पड़ताल के लिए जरूरी दस्तावेज मुहैया कराए। एचएफडीसी पर आरोप है कि उसके माध्यम से अनुराग कश्यप व दिबाकर बनर्जी ने वित्तीय अनियमितताएं की। सीबीआई की रिपोर्ट के अनुसार एनएफडीसी ने यूएफओ मूवीज को 40 लाख रुपए और 62 लाख रुपए अनुराग कश्यप को अतिरिक्त राशि का भुगतान किया था। यह नियमों का उल्लंघन है। ऐसे ही अतिरिक्त भुगतान की शिकायतें दिबाकर बनर्जी के खिलाफ भी मिली हैं।
 
प्राप्त जानकारी के अनुसार दोनों फिल्म निर्माताओं ने एनएफडीसी के काम के लिए मिलनेवाला मुनाफा भी रख लिया। यह धनराशि में से  एनएफडीसी के हिस्से भी निधि आनी चाहिए थी।  अनुराग कश्यव और यूएफओ मूवीज ने आरोपों नाकार दिया है। उनका कहना है कि उन्होंने कोई वित्तीय अनियमतता अथवा गलत काम नहीं किया है। वे सीबीआई को हर जानकारी देने तैयार हैं। कश्यप ने ट्वीट किया है कि यह पूरी तरह से झूठी खबर है। मुझे सीबीआई अथवा किसी भी संस्थान ने कोई नोटिस नहीं मिली है। केवल मीडिया में ही खबर बनी हुई है।
Download PDF

Related Post