बी.एड सहित अन्य कोर्स की प्रवेश प्रक्रिया होगी 15 जून से ऑनलाइन

Download PDF

भोपाल, प्रदेश के सभी अशासकीय शिक्षा महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक एवं शारीरिक शिक्षण अध्ययन शालाओं में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एन.सी.टी.ई.) के विभिन्न कोर्सेस के लिए स्वीकृत लगभग 50 हजार सीटों के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया एमपी ऑनलाइन के माध्यम से की जायेगी। कोर्सेस में बी.एड, एम.एड., बी.पी.एड., एम.पी.एड. दो वर्षीय, बी.एड.-एम.एड.(एकीकृत तीन वर्षीय), बी.ए.बी.एड (एकीकृत चार वर्षीय), बी.एससी. बी.एड. (एकीकृत चार वर्षीय), और बी.एल.एड. शामिल हैं।

एन.सी.टी.ई. के आठ पाठ्यक्रमों के लिए तीन चरणों में प्रवेश प्रक्रिया संचालित की जायेगी। प्रत्येक चरण में छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पंजीयन करवाने की सुविधा मिलेगी। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 जून से शुरू की जायेगी।

सत्र 2018-19 में इन पाठ्यक्रमों में अर्हकारी परीक्षाओं के प्राप्तांक का गुणानुक्रम प्रवेश की प्रक्रिया का आधार होगा। एन.सी.टी.ई. के आठ पाठ्यक्रमों के लिए तीन चरणों में प्रवेश प्रक्रिया संचालित की जायेगी। प्रत्येक चरण में छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पंजीयन करवाने की सुविधा मिलेगी। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 जून से शुरू की जायेगी। ऑनलाइन काउंसलिंग की समय सारणी जल्द ही उच्च शिक्षा विभाग की बेवसाइट http://www.highereducation.mp.gov.in और एमपी ऑनलाइन के पोर्टल http://hed.mponline.gov.in पर उपलब्ध होगी।

Download PDF

Related Post