#BabaSahabAmbedkarMemorial

Download PDF

तीन साल में बनेगा आंबेडकर का स्मारक

मुंबई- दादर के इंदू मिल में प्रस्तावित भारतरत्न डॉ. बाबासाहब आंबेडकर के स्मारक का निर्माणकार्य तीन साल में पूरा किए जाने की जानकारी विधान परिषद में सोमवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आंबेडकर स्मारक के प्रमुख कामों को दो साल में पूरा किया जाएगा। शेष निर्माणकार्य एक साल में होगा।

 

स्मारक के निर्माणकार्य का ठेका शापूरजी पालनजी कंपनी को दिया गया है। स्मारक निर्माणकार्य में 709 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

 

सदन में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के तहत कांग्रेस के शरद रणपिसे ने इंदू मिल में बाबासाहेब आंबेडकर के स्मारक का मुद्दा उठाया था। इसके जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मारक का निर्माणकार्य शुरू हो गया है।

स्मारक के निर्माणकार्य का ठेका शापूरजी पालनजी कंपनी को दिया गया है। स्मारक निर्माणकार्य में 709 करोड़ रुपए खर्च होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मारक की रचना ऐसी की गई है कि मुंबई में आनेवाला हर व्यक्ति स्मारक को देखे बिना नहीं जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मारक के निर्माणकार्य का अवलोकन करने के लिए जाऊंगा तो मैं विधानमंडल के सदस्यों को साथ लेकर जाऊंगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मारक की जगह हस्तांतरण करने की औपचारिकता, सीआरजेड की अधिसूचना, मंजूर विकास योजना में आरक्षण के लिए बदलाव की प्रक्रिया को पूरी करने के कारण निर्माणकार्य विलंब से शुरू हुआ है।

Download PDF

Related Post