मोदी के स्वच्छ भारत को मिला ‘बेहतर इंडिया’ का साथ

Download PDF
मुंबई- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को बेहतर इंडिया मुहिम का साथ मिला है। डीएचएफएल प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड की मदद से इस अभियान की शुरूआत मंगलवार को गई। अभियान का ब्रांड एंबेसडर फिल्म अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा को बनाया गया है। इस अभियान के तहत देश के गंदे स्थानों को चिन्हित कर उन्हें स्वच्छ बनाया जाएगा। आठ महीने तक चलनेवाले इस अभियान में तीन प्रमुख मुद्दों स्वास्थ्य, स्वच्छता और पर्यावरण पर ध्यान दिया जाएगा।
अभियान की ब्रांड एंबेसडर और फिल्म अदाकारी परिणीति की उपस्थीति में मंगलवार से बेहतर इंडिया अभियान के दूसरे चरण का शुभारंभ किया गया । बेहतर भारत मुहिम में अपने शहरों को साफ-सुथरा बनाने, हरित और स्वस्थ बनाने की दिशा में काम किया जाएगा। समाज के विभिन्न वर्गों को इस अभियान से जोड़ने के लिए रैलियां होंगी। लोगों को स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाएगा।
अभियान की ब्रांड एंबेसडर और फिल्म अदाकारी परिणीति की उपस्थीति में मंगलवार से बेहतर इंडिया अभियान के दूसरे चरण का शुभारंभ किया गया । यह अभियान बीते साल भी चलाया गया था। अभियान समाज को आगे बढ़ाने, बेहतर स्वास्थ्य, स्वच्छता और पर्यावरण के मानकों को प्राप्त करने में मदद करने का समर्थन करता है। बेहतर भारत मुहिम में अपने शहरों को साफ-सुथरा बनाने, हरित और स्वस्थ बनाने की दिशा में काम किया जाएगा। समाज के विभिन्न वर्गों को इस अभियान से जोड़ने के लिए रैलियां होंगी। लोगों को स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाएगा। यह अभियान सरकार के प्रयासों में सहयोग करेगा। परिणीति चोपड़ा के मुताबिक हमें बेहतर स्वास्थ्य, स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के महत्वों का संदेश समाज में फैलाना है। हम एक यैसी दुनिया का निर्माण करें जो स्थान रहने के लिए बेहतर हो। सामाजिक परिवर्तन लाना हम सबकी एक बड़ी जिम्मेदारी है। हम अपनी आदतों में बदलाव लाकर पर्यावरण की सुरक्षा कर सकते हैं। साथ ही अपने शहर को भी स्वच्छा और स्वस्थ्य बना सकते हैं। परिणीति ने इस अभियान के लिए डीएचएफएल और अर्नव गोस्वमी को बधाई दी। परिणीति ने लोगों से बड़ी संख्या में इस अभियान से जुड़कर सहयोग देने की अपील की है।
डीपीएलआई के एमडी एवं सीईओ अनूप पैबी के अनुसार इस अभियान के माध्यम से हम एक एकीकृत मंच के अंतर्गत स्कूलों, बच्चों, कंपनियों और आम नागरिकों की तरह समाज के प्रमुख वर्गों को एक साथ लाने का इरादा रखते हैं। शहर के गंदगीवाले इलाकों को चिन्हित करके वहां साफ-सफाई की जाएगी। डेंगू की प्रति जागरुकता फैलाने के साथ ही, डेंगू सुरक्षा किट वितरित की जाएगी। पिछले साल बेहतर इंडिया अभियान 200 से ज्यादा शहरों में चलाया गया था, जिसमें 11 लाख से अधिक छात्रों तक पहुंचा गया था। तकरीबन 1 लाख 50 हजार वृक्ष लगाए गए थे। ‘भारत स्वास्थ्य’ पहल के तहत 59 हजार से अधिक डेंगू संरक्षण किट बांटी गई थी।
Download PDF

Related Post