भारत बंद के दौरान मुंबई में 15 बसों में तोड़फोड़ 

Download PDF
मुंबई- पेट्रोल-डीजल की महंगी कीमतों को लेकर सोमवार को पुकारे गए भारत बंद के दौरान आंदोलनकारियों ने कई जगहों पर उत्पात मचाया। आक्रोशित कार्यकर्ताओं ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और कई स्थानों पर पथराव और तोड़फोड़ की। मुंबई में बेस्ट की 15 बसों में तोड़फोड़ की गई। इससे बेस्ट प्रशासन को लाखों रूपए का नुकसान हुआ है।

मुंबई में बेस्ट की 15 बसों में तोड़फोड़

स्कूल-कालेज, मेडिकल,दूध जैसी जीवनावश्यक सेवाओं को छोड़कर महानगर में अधिकांश इलाकों में दुकानें बंद रही। दादर में शिवसेना भवन के सामने मनसे कार्यकर्ताओं ने भाजपा सरकार की प्रतीकात्मक शव यात्रा निकाली और सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी की। मनसे नेता नितिन सरदेशाई, संदीप देशपांडे सहित अन्य को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अशोक चव्हाण, मुंबई अध्यक्ष संजय निरूपम सहित अन्य नेताओं ने अंधेरी में लोकल ट्रेन रोकने की कोशिश की। पुलिस ने यहां कांग्रेसी नेताओं को हिरासत में लिया। इसीतरह मनसे कार्यकर्ताओं ने चारकोप में मेट्रो ट्रेन रोकने का प्रयास किया। चेंबूर में मनसे कार्यकर्ताओं ने बस पर पथराव किया। गोवंडी में एनसीपी प्रवक्ता नवाब मलिक के नेतृत्व में कार्यकर्ता सड़क पर उतरे। सपा कार्यकर्ताओं ने मानखुर्द,गोवंडी, भिवंडी और भेंडीबाजार में प्रदर्शन किया। बंद में कांग्रेस,एनसीपी,मनसे,सपा सहित कुल 21 पार्टियां शामिल थी। बंद सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक चला।
बेस्ट की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक आंदोलनकारियों ने बसों को निशाना बनाया। बसों पर पथराव और तोड़फोड़ की गई, इसमें बेस्ट की 15 बसों को नुकसान हुआ है। लालबाग में 3, चेंबूर-3, परले टीटी-2, गोरेगांव-3, कांदिवली-1, पंतनगर बस डिपो-1, रे रोड के मुस्तफा बाजार में एक बस में तोड़फोड़ की गई। एक बस की हवा निकाल दी गई। बेस्ट प्रशासन ने संबंधित इलाकों के पुलिस स्टेशनों में आंदोलनकारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।
बेस्ट प्रशासन के मुताबिक बंद के दौरान बस ड्राइवरों की उपस्थिति शत प्रतिशत रही। इसके अलावा अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों की उपस्थिति   तकरीबन 86 प्रतिशत के आस पास रही। इस आंदोलन से बेस्ट को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। सुरक्षा के लिए बसों की खिड़कियों पर लोहे की जालियां लगाई गई थी।
Download PDF

Related Post