दादर का नाम बदलने की मांग को लेकर भीम आर्मी का प्रदर्शन

Download PDF
मुंबई-  दादर रेल्वे स्टेशन के नाम बदलकर डॉ. बाबासाहब आंबेडकर टर्मिनस रखने की मांग को लेकर भीम आर्मी की ओर से मोर्चा दादर स्टेशन पर मोर्चा निकाला गया और जमकर नारेबाजी की गई। साथ ही इंदू मिल में प्रस्तावित बाबासाहब के स्मारक निर्माण में हो रहे विलंब को लेकर उनके अनुयायियों ने सरकार के प्रति नाराजगी जताई है।

भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर का 62 वें महापरिनिर्वाण दिवस

भीमा आर्मी के पदाधिकारियों ने बताया कि पिछले तीन दशक से दादर स्टेशन को डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर टर्मिनस देने की मांग की जा रही है। हाल में एलफिन्सटन रोड का भी नाम बदल कर प्रभादेवी कर दिया गया है। परंतु दादर स्टेशन के नाम को लेकर सरकार उदासीन बनी हुई है। डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर गुरुवार, 6 दिसंबर को मुंबई के दादर स्थित चैत्यभूमि में लाखों अनुयायियों की भीड़ ने श्रद्धांजलि अर्पित की। इधर बाबासाहेब आंबेडकर के स्मारक को लेकर राजनीति तेज हो गई है।
इंदू मिल में प्रस्तावित स्मारक को लेकर विवाद चल ही रहा है। बाबासाहब के पौत्र व भारिप बहुजन महासंघ के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर ने कहा कि राज्य सरकार की नजर इंदू मिल की जमीन पर है, राज्य सरकार वहां स्मारक नहीं बनाना चाहती। लिहाजा जानबूझकर विलंब किया जा रहा है। महाराष्ट्र सरकर दिल्ली के इशारे पर चल रही है। केंद्र सरकार भी बाबासाहब के स्मारक निर्माण को लेकर गंभीर नहीं है। इसके अलावा बाबासाहब की प्रतिमा की ऊंचाई को भी 100 फुट तक कम कर दिया गया है। पहले डॉ. आंबेडकर की 350 फुट ऊंची प्रतिमा बनाई जानेवाली थी।

राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने किया  डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर को अभिवादन

मुंबई- भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के 62 वें महापरिनिर्वाण दिवस पर राज्यपाल सी. विद्यासागर राव और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने चैत्यभूमि पर डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पचक्र अर्पित कर उनका अभिवादन किया।

संविधान की रक्षा ही आंबेडकर के लिए सच्ची श्रद्धांजलि -कांग्रेस 

मुंबई- कांग्रेस ने भारतीय संविधान की इस समय रक्षा करना ही भारतीय संविधान के निर्माता डॉ. बाबासाहब आंबेडकर के लिए सच्ची श्रद्धांजलि बताया है है। पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने अमरावती में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए यह बातें कहीं। मुंबई स्थित पार्टी प्रदेश मुख्यालय में भी बाबासाहब आंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई।
Download PDF

Related Post