महाराष्ट्र में बाइक एंबुलेंस का विस्तार 

Download PDF
मुंबई- आपात स्थितियों में कई लोगों की जान बचा चुकी बाइक एंबुलेंस सेवा का विस्तार किया गया है। बाइक एंबुलेंस की काफीले में और 20 मोटर साइकिल जुड़ गई हैं। मंगलवार को मंत्रालय में परिवहन मंत्री दिवाकर रावते, शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. दीपक सावंत की उपस्थिती में बाइक एंबुलेंस का लोकार्पण किया गया।
टोल फ्री नंबर 108 पर संपर्क करने पर यह बाइक एंबुलेंस तत्काल मरीज के मदद के लिए पहुंचकर प्राथमिक उपचार करती है। बाइक एंबुलेंस चलानेवाले प्रशिक्षित डॉक्टर हैं, उनके साथ आवश्यक औषधि, मेडिकल उपकरण और ऑक्सीजन के लिए जरूरी उपकरण उपलब्ध होते हैं।
सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्री डॉ. दीपक सावंत की संकल्पना से स्वास्थ्य विभाग की ओर से शिव स्वास्थ्य योजना और आपातकालीन मेडिकल सेवा शुरू की गई थी। यह योजना 2 अगस्त 2017 से शुरु की गई। पहले प्रयोग में मुंबई में 10 बाइक एंबुलेंस की सेवा शुरू गई थी। यह प्रयोग सफल रहा। इससे कई लोगों की जान बच सकी है। अब इस सेवा में 20 और बाइक एंबुलेंस शामिल कर ली गई हैं। बाइक एंबुलेंस का मुंबई सहित पुणे, ठाणे, अमरावती, पालघर, नंदुरबार में विस्तार किया गया है। टोल फ्री नंबर 108 पर संपर्क करने पर यह बाइक एंबुलेंस तत्काल मरीज के मदद के लिए पहुंचकर प्राथमिक उपचार करती है। बाइक एंबुलेंस चलानेवाले प्रशिक्षित डॉक्टर हैं, उनके साथ आवश्यक औषधि, मेडिकल उपकरण और ऑक्सीजन के लिए जरूरी उपकरण उपलब्ध होते हैं। रावते ने कहा कि कठिन परिस्थितियों में मरीजों को इलाज मिल सके इसलिए यह सेवा जरूरी है। मुंबई जैसे भीड़ भाड़वाले कई इलाकों में और आदिवासी बस्तियों जैसे दुगर्म इलाकों में एंबुलेंस नहीं पहुंच सकती है। इन स्थानों में मेडिकल सेवा पहुंचाने में बाइक एंबुलेंस सेवा कारगर साबित होगी।
स्वास्थ्य मंत्री सावंत ने कहा कि आपातकाल स्थितियों में पहले कुछ घंटों में इलाज मिलना जरूरी होता है। विषम परिस्थितियों में बाइक एंबुलेंस शीघ्र पहुंच सकती है। मुंबई में जब से यह सेवा शुरू हुई है, लगभग 2600 लोगों का इलाज किया गया है। राज्य के अन्य इलाकों में इसका विस्तार किया जाएगा। इस समारोह में मंच पर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रदीप कुमार व्यास, स्वास्थ्य सेवा आयुक्त डॉ. संजीव कुमार, स्वास्थ्य निदेशक डॉ. संजीव कांबले सहित आला आधिकारी मौजूद थे।
Download PDF

Related Post