महाराष्ट्र राज्य सड़क सुरक्षा में ‘ब्लूमबर्ग’ करेगा सहयोग

Download PDF
मुंबई । राज्य में सड़क सुरक्षा में ब्लूमबर्ग समूह सहयोग करेगा। न्यूयॉर्क में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और ब्लूमबर्ग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी माईक ब्लूमबर्ग के बीच हुई अहम चर्चा में यह निर्णय लिया गया।
राज्य में सड़क सुरक्षा उपक्रमों को ब्लूमबर्ग का बड़ा सहयोग मिला है। इस समूह से फरवरी 2015 में समझौता किया गया था। इस करार के अनुसार की गई उपाययोजनाओं के कारण सड़क दुर्घटनाओं में कमी आई है। साथ ही सड़क हादसों में जीवितहानि में भी कमी आई है। महाराष्ट्र के साथ सहयोग की व्यापकता को बढ़ाकर राज्य में फिनटेक क्षेत्र की स्टार्टअप कंपनियों के साथ संयुक्त रूप से काम करने का विचार ब्लुमबर्ग ने इस समय व्यक्त किया
मुख्‍यमंत्री के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल का दौरा गुरुवार को अमरिका के न्यूजर्सी में पहुंचा। भारत के न्यूयॉर्क काउंसिल जनरल संदीप चक्रवर्ती ने उनका स्वागत किया। इसके बाद मुख्यमंत्री न्यूयॉर्क के लिए रवाना हो गए। राज्य में सड़क सुरक्षा उपक्रमों को ब्लूमबर्ग का बड़ा सहयोग मिला है। इस समूह से फरवरी 2015 में समझौता किया गया था। इस करार के अनुसार की गई उपाययोजनाओं के कारण सड़क दुर्घटनाओं में कमी आई है। साथ ही सड़क हादसों में जीवितहानि में भी कमी आई है। महाराष्ट्र के साथ सहयोग की व्यापकता को बढ़ाकर राज्य में फिनटेक क्षेत्र की स्टार्टअप कंपनियों के साथ संयुक्त रूप से काम करने का विचार ब्लुमबर्ग ने इस समय व्यक्त किया। बैठक में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रवीण परदेशी, सूचना तकनीकी विभाग के प्रधान सचिव एसवीआर श्रीनिवास, एमआईडीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय सेठी आदि मौजूद थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की विकास यात्रा में महाराष्ट्र अग्रदूत है। महाराष्ट्र देश में अग्रणी है। विभिन्न क्षेत्रों में महत्वाकांक्षी बुनियादी परियोजनाओं के कारण मुंबई शहर अपनी अलग पहचान कायम रखते हुए, तेज गति से परिवर्तन का अनुभव कर रहा है। न्यूयॉर्क के भारतीय काउंसिलेट जनरल और महाराष्ट्र मित्र मंडल की ओर से मुंबई मीट्स मॅनहटन कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। यहां मुख्यमंत्री ने उपस्थितों से मराठी में बातचीत की। मुख्यमंत्री ने कहा मुंबई महानगर में 250 किलोमीटर लंबा महाकाय मेट्रो जाल, मुंबई-ट्रान्सहार्बर लिंक, जल यातायात, सागर किनारा, अति जलद मार्ग, उपनगरी उन्नत रेल मार्गों का निर्माण किए जाने से नई क्रांति होगी। विकसित देशों की तरह सिंगल टिकिटिंग के माध्यम से इन सभी परिवहन तंत्रों को जोड़ा जाएगा।
मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा महाराष्ट्र को अकाल से मुक्त करने के लिए जलयुक्त शिवार अभियान शुरू किया गया है। इस योजना से 11 हजार से अधिक गांव जलयुक्त और टैंकर मुक्त हुए हैं। प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व में चलाई जानेवाली जनधन, स्वच्छ भारत मुहिम, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्वला योजना आदि योजनाओं से देश में एक मूलभूत परिवर्तन हुआ है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने न्यूजर्सी के अस्पताल जाकर गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की तबीयत का हालचाल पूछा। उनकी तबीयत में पहले से ज्यादा सुधार हुआ है। इस बीच खबर है कि पर्रिकर इलाज के लिए मुंबई पहुंच गए हैं।
Download PDF

Related Post