#BMCtransfer

Download PDF

मनपा अधिकारियों के तबादले के लिए नई नीति

मुंबई, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने मुंबई म्यूनिस्पल कोर्पोरेशन पर राज्य सरकार का शिकंजा कसने के संकेत दिए हैं. विधान परिषद में उन्होंने बताया कि मनपा अधिकारीयों के तबादले के लिए राज्य सरकार मनपा की तीन श्रेणी बनाने जा रही है. प्रत्येक मनपा के अधिकारी को उसी की समांनतर श्रेणी की मनपा में तबादला किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारियों में काम के प्रति जिम्मेदारी और भय लाने के लिए सरकार ने यह निर्णय लिया है। कानून के लागू होने के बाद ‘ए’ श्रेणी के मनपा अधिकारियों को राज्य के किसी भी कोने में ‘ए’ श्रेणी के अन्य मनपा में तबादला किया जा सकेगा। उसी प्रकार ‘बी’ और ‘सी’ श्रेणी के मनपा में भी अधिकारियों की समानांतर बदली संभव होगी।

सूत्रों का कहना है कि कमला मिल में लगी आग के बाद मुंबई मनपा में व्याप्त अराजकता और धाँधली के आरोपों को सरकार ने गम्भीरता से लिया है. प्रदेश के मुंबई मनपा में भाजपा के सहयोगी दल शिवसेना की सत्ता है. शिवसेना के रूखे रवैए के चलते मुंबई मनपा पर राज्य सरकार की पकड़ ढीली रही है. आगज़नी का सारा दोष राज्य सरकार और मुख्यमंत्री मढ़ा जा रहा था. ऐसे में ये बहुत ज़रूरी हो गया है कि राज्य सरकार मनपा पर अपना प्रशासनिक नियंत्रण क़ायम करे और प्रशासनिक अधिकारियों को सीधा संकेत भेजे कि ‘बॉस’ कौन है.

Download PDF

Related Post