#busports : Airport-like facilities at Bus depots!!

Download PDF

एसटी बस डिपो में मिलेगी हवाईअड्डे जैसी सुविधा

 

मुंबई- राज्य परिवहन महामंडल (एसटी) अब अपने यात्रियों को हवाईअड्डे जैसी सुविधा प्रदान करने की तैयारी कर रहा है। एसटी अब अपने बस डिपो को हवाईअड्डे की तरह बस पोर्ट में तब्दील करेगा। नांदेड़, बीड़ और औरंगाबाद सहित राज्य के 15 एसटी बस डिपो को बस पोर्ट में बदला जाएगा। यह जानकारी गुरुवार को विधान परिषद में परिवहन मंत्री दिवाकर रावते ने दी।


सदन में एनसीपी के अमर सिंह पंडित ने आधे-घंटे की चर्चा के माध्यम से मराठवाड़ा के एसटी बस डिपो की विभिन्न समस्याओं का मुद्दा उठाया था। इसके जवाब में परिवहन मंत्री ने कहा कि बीड़ एसटी बस डिपो का काम तीन महीने में शुरू हो जाएगा। राज्य के 15 एसटी डिपो को निजी क्षेत्र की भागीदारी (पीपीपी मॉडल) पर बस पोर्ट में बदला जाएगा। एसटी की सभी बस डिपो में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम दो चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले चरण में मराठवाड़ा के औरंगाबाद, परभणी, नांदेड़, उस्मानाबाद, लातूर सहित अन्य बस डिपो में सीसीटीवी लगाने का काम पूरा किया जाएगा। रावते ने कहा कि मराठवाड़ा के बस डिपो में सीसीटीवी लगाने के लिए टेंडर को मंजूरी दे दी गई है।

 

Waiting area in Vadodra Bus Depot

परिवहन मंत्री के अनुसार आगामी दो वर्ष में मराठवाड़ा में एसटी महामंडल की विभिन्न परियोजनाओं के लिए 127 करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा। एसटी बस डिपो में अत्याधुनिक शौचालय बनाए जाएंगे। इसके लिए कॉर्पोरट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) के माध्यम से 100 करोड़ रुपए की निधि उपलब्ध हुई है। बस डिपो में साफ-सफाई के लिए तीन साल का ठेका दिया गया है। प्रदेश के 129 बस स्टॉप के मरम्मत का काम किया जाना है।

इसीतरह एक दूसरे सवाल के जवाब में राजस्व मंत्री चंद्रकांत पाटील ने कहा कि नंदूरबार नगरपालिका की नई इमारत बनाने के लिए जमीन आवंटित करने का अंतिम फैसला बजट सत्र के समापन से पहले ले लिया जाएगा। प्रश्नकाल में कांग्रेस के चंद्रकांत रघुवंशी ने इस बारे में सवाल पूछा था। रघुवंशी ने कहा कि नंदूरबार नगर पालिका ने प्रशासकीय इमारत के लिए सरकार से जगह मांगा था। नगर पालिका ने जगह के लिए सरकार को 1 करोड़ 61 लाख रुपए दिया। बावजूद इसके राजस्व राज्यमंत्री संजय राठोड ने जमीन आवंटन के फैसले को रद्द करने के फैसले को रद्द कर दिया है।

Download PDF

Related Post