राज ठाकरे के खिलाफ सोशल मीडिया पर कार्टून वार 

Download PDF
मुंबई। मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे ने अपने कार्टून के जरिए शिवप्रतिष्ठान के अध्यक्ष संभाजी भिड़े के उस बयान का उपहास उड़ाया था, जिसमें भिड़े ने उनके बाग का आम खाने से पुत्र होने की बात कही थी। साथ ही राज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का भी कार्टून के माध्यम से उपहास उड़ाया था। राज ठाकरे के इस कार्टून के जवाब में सोशल मीडिया में कार्टून वार शुरू हो गया है, जिसमें राज की खिल्ली उड़ाई जा रही है।
सोशल मीडिया में यैसा कार्टून वायरल हुआ है, जिसमें राज को बारामती के पोपट की उपमा दी गई है। दो महिलाएं चित्र में दिखाई दे रही, जिसमें से एक की गोद में पोपट रूपी बच्चा है। लिखा गया है यह तो बारामती के बाग का पोपट है। दूसरा कार्टून बारामती के बल पर शिर्षक से वायरल किया गया है, जिसमें राज को पार्टी टूटने की सलाह दी गई है।
राज ठाकरे का गुरुवार को जन्मदिन था। अपने नेता का जन्मदिन पार्टी कार्यकर्ताओं ने धूमधाम से मनाया। कहीं शक्कर बांटी गई तो कई पेट्रोल पंपों पर 9 रुपए सस्ता पेट्रोल मोटर साइकिल सवारों को दिया गया। दूसरी ओर सोशल मीडिया पर राज के खिलाफ छेड़ी गई व्यंग्य चित्र की जंग भी सुर्खियों में रही। सोशल मीडिया में यैसा कार्टून वायरल हुआ है, जिसमें राज को बारामती के पोपट की उपमा दी गई है। दो महिलाएं चित्र में दिखाई दे रही, जिसमें से एक की गोद में पोपट रूपी बच्चा है। लिखा गया है यह तो बारामती के बाग का पोपट है। दूसरा कार्टून बारामती के बल पर शिर्षक से वायरल किया गया है, जिसमें राज को पार्टी टूटने की सलाह दी गई है। दरअसल कार्टून को एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार और राज ठाकरे से जोड़ा गया है। कुछ महीने पहले राज ठाकरे ने पुणे में शरद पवार का साक्षात्कार लिया था। इससे पहले राज ठाकरे ने दो महिलाओं कार्टून जारी करके संभाजी भिड़े के आम वाले बयान का मजाक उड़ाया था।
राज ठाकरे ने हाल में अपने कार्टून के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की खिल्ली उड़ाई थी। राज ने अपने कार्टून के जरिए सरकारी अधिकारियों का पद निजी क्षेत्र के लोगों के लिए खुला करने के मामले को लेकर प्रधानमंत्री मोदी का उपहास उड़ाया था। सरकारी अधिकारी होने के लिए युवा कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन मोदी सरकार निजी क्षेत्र के लोगों को अवसर देकर युवाओं के साथ अन्याय कर रही है। इस कार्टून में प्रधानमंत्री मोदी को निजी लोगों का स्वागत करते हुए दिखाया गया है। व्यंग्यचित्र में मोदी के साथ अमित शाह और उद्योगपति भी नजर आ रहे हैं। राज के कार्टून को कार्टून से जवाब दिया गया है। सोशल मीडिया पर दूसरा कार्टून वायरल हो रहा है, जिसमें लिखा गया है बारामती के बल पर ! राज केवल कार्टून बनाने में ही व्यस्त रहते हैं, जिसकी वजह से उनकी पार्टी के लोग उन्हें छोड़कर अन्य दलों में जा रहे हैं।
Download PDF

Related Post