शिक्षा का स्तर सुधारने करेंगे क्लस्टर विश्वविद्यालय पर अमल

Download PDF
मुंबई।उच्च शिक्षा के सभी विषयों में स्वायत्तता बढ़ाने के लिए और शैक्षणिक दृष्टिकोण से राज्य को अधिक प्रगतिशील बनाने के लिए क्लस्टर विश्वविद्यालय की संकल्पना पर अमल किया जाएगा। यह जानकारी सोमवार को उच्च शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने दी।  

 विद्यार्थियों को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार की गारंटी देना जरूरी – तावड़े

राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान की ओर से मुंबई विश्वविद्यालय के दीक्षांत सभागृह में विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, ट्रस्टी, अध्यक्ष सचिव के लिए महाराष्ट्र के उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रमों के लिए सहविचार सभा का आयोजन किया गया था। इस समारोह में राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रुसा) के परियोजना निदेशक मिता राजीवलोचन, उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग के सचिव सौरभ विजय, उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग के अन्य आला अधिकारी मौजूद थे। तावडे के अनुसार, उच्च शिक्षा से संबंधित विद्या शाखाओं की पदवी देते हुए विद्यार्थियों को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार की गारंटी देना जरूरी है। इसके लिए नया कौशल अपनाने की जरूरत है।
 
तावड़े ने कहा कि संस्था चालकों और प्रोफेसरों को विद्यार्थियों के भविष्य के लिए पाठ्यक्रम व उद्मियों को लगने वाले कौशल का प्रारूप तैयार करना चाहिए। मिता राजीवलोचन ने विद्यार्थियों के भविष्य व सर्वांगीण कौशलपूर्ण विकास के लिए प्रयास पर बल दिया। उन्होंने संस्था चालकों से रूसा के प्रस्तावित पाठ्यक्रमों को उच्च शिक्षा में शामिल करने की अपील की।
Download PDF

Related Post