मुख्यमंत्री ने दिया अधूरी परियोजनाओं को शीघ्र पूरा करने का निर्देश   

Download PDF
मुंबई- मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार को राज्य के विभिन्न ढांचागत परियोजनाओं का जायजा लिया। इसमें समृद्धि महामार्ग, रेल, मेट्रो, सिंचाई परियोजना जैसी आदि विभिन्न परियोजनाओं के काम शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने परियोजनाओं के काम को निर्धारित समय में जल्द से जल्द पूरा करने का  निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया है।
मुंबई में शुरू मेट्रो मार्ग दहिसर से डीएन नगर (2 ए), डीएन नगर से मंडाले (2 बी), मेट्रो मार्ग वडाला से कासारवडवली (मार्ग क्र. 4), स्वामी समर्थ नगर से विक्रोली (मार्ग क्र 6) और दहिसर (पूर्व) से अंधेरी (पूर्व) इस मार्ग के काम की प्रगति और आनेवाली कठिनाइयों की समीक्षा मुख्यमंत्री ने की। मेट्रो तीन के लगभग 2.7 किलोमीटर के भुयारी मार्ग का काम हो चुका है।
सह्याद्री गेस्ट हाऊस में बुलाई गई बैठक में मुख्यमंत्री ने कामों की समीक्षा की। मुंबई शहरी परिवहन परियोजना (एमयूटीपी 3) के अंतर्गत नई ऐरोली-कलवा कॉरिडोर व नेरूल, बेलापुर, सीवूड-उरण रेल मार्ग के काम का जायजा लिया गया। नेरूल-बेलापुर-उरण मार्ग के पहले चरण के तीन रेलवे स्टेशनों का काम जून 2018 तक पूरा किया जाएगा। इसीतरह दूसरे चरण में खारकोपर से उरण मार्ग के पांच स्टेशनों का काम दिसंबर 2019 तक पूरा करने की जानकारी दी गई। मुंबई में शुरू मेट्रो मार्ग दहिसर से डीएन नगर (2 ए), डीएन नगर से मंडाले (2 बी), मेट्रो मार्ग वडाला से कासारवडवली (मार्ग क्र. 4), स्वामी समर्थ नगर से विक्रोली (मार्ग क्र 6) और दहिसर (पूर्व) से अंधेरी (पूर्व) इस मार्ग के काम की प्रगति और आनेवाली कठिनाइयों की समीक्षा मुख्यमंत्री ने की। मेट्रो तीन के लगभग 2.7 किलोमीटर के भुयारी मार्ग का काम हो चुका है। इस अवसर पर 27 में से 25 मेट्रो स्टेशनों के काम शुरु होने की जानकारी दी गई।
राज्य के वर्धा-नांदेड रेल मार्ग, अहमदनगर-बीड-परली-वैजनाथ रेल मार्ग, वडसा गडचिरोली रेल मार्ग के काम की समीक्षा करके, यह काम तेज गति से निर्धारित समय में पूरा करने का निर्देश मुख्यमंत्री ने संबंधितों को दिया। सार्वजनिक निर्माणकार्य विभाग के मार्फत बनाए जा रहे रेलवे मार्ग के दस में से सात फ्लाईओवर ब्रिजो का काम पूरा हो चुका है। इनमें नासिक में चार, जलगांव में दो, नागपुर में एक पुल शामिल है। शेष बचे तीन फ्लाईओवर का काम दिसंबर 2019 तक पूरा करने का निर्देश मुख्यमंत्री ने दिया।
महाराष्ट्र मेट्रो रेलवे महामंडल के मार्फत शुरु नागपुर मेट्रो रेल का 60 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है, शेष बचा काम दिसंबर 2019 तक पूरा हो जाएगा। तो पुणे मेट्रो का 15 प्रतिशत काम पूरा हो गया है, बाकी बचा काम सितंबर 2021 तक पूरा हो जाएगा। समृद्धि महामार्ग का भी जायजा मुख्यमंत्री ने लिया। इस महामार्ग के लिए सीधे खरीदी योजना से 77 फीसदी भूमि अधिग्रहण होने की जानकारी दी गई। सिंचाई परियोजनाओं के काम जायजा भी मुख्यमंत्री ने लिया।
बैठक में वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव यू.पी.एस. मदान, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव प्रवीण परदेशी सहित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। इसके अलावा वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए विभिन्न जिलों के जिलाधिकारियों ने बैठक में शामिल थे।
Download PDF

Related Post