मुख्यमंत्री के अमेरिका दौरे में, कई होंगे व्यापारिक समझौते

Download PDF

मुंबई- मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस शनिवार को अमेरिका और कनाडा दौरे पर रवाना हो गए। मुख्यमंत्री की अगुवाई में राज्य का प्रतिनिधि मंडल कनाडा के  मॉन्ट्रीयल और अमरिका के न्यूयॉर्क, वाशिंगटन और सैन फ्रांसिस्को शहरों में विभिन्न क्षेत्रों के शिष्टमंडलों के साथ चर्चा करेगा। मुख्यमंत्री की इस यात्रा को वर्ष 2025 तक राज्य की इकॉनोमी को ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचानी की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है।

मुख्यमंत्री के संपूर्ण दौरे में प्रदेश की महत्वपूर्ण परियोजनाओं को गति देने के लिए संबंधित क्षेत्रों के संस्था- उद्योग समूहों के साथ बातचीत की जाएगी। हाल में मुंबई-पुणे की हाई स्पीड रेलवे सेवा शुरू करने के लिए वर्जिन हायपरलूप समूह के साथ राज्य सरकार ने करार किया था।

मुख्यमंत्री के साथ उनके अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रवीण परदेशी, महाराष्ट्र औद्योगिक विकास महामंडल के (एमआईडीसी) मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय सेठी, सूचना तकनीकी विभाग के प्रधान सचिव एस.वी.आर. श्रीनिवास साथ गए हैं। मुख्यमंत्री के संपूर्ण दौरे में प्रदेश की महत्वपूर्ण परियोजनाओं को गति देने के लिए संबंधित क्षेत्रों के संस्था- उद्योग समूहों के साथ बातचीत की जाएगी। हाल में मुंबई-पुणे की हाई स्पीड रेलवे सेवा शुरू करने के लिए वर्जिन हायपरलूप समूह के साथ राज्य सरकार ने करार किया था। इस समझौते के अगले चरण में सॅन फ्रान्सिस्को के वर्जिन हायपरलूप के ट्रायल सेंटर में राज्य का यह प्रतिनिधि मंडल जाएगा, जहां अगले पड़ाव के लिए समूह के साथ चर्चा होगी।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो के आमंत्रण पर मुख्यमंत्री वहां पहुंचेंगे। मॉन्ट्रीयल आर्टिफिशियल इंटेलिजन्स तथा संबंधित तकनीकी क्षेत्र में विश्व का अग्रणी केंद्र है। ट्रिलियन डॉलर इकॉनॉमी के लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में आर्टिफिशियल इंटेलिजन्स तकनीकी कृषि के साथ अन्य क्षेत्रों में बड़ी भूमिका अदा करेगा। मुंबई में इस तकनीकी का प्रमुख केंद्र बनाने की संबंध में कनाडा सरकार और महाराष्ट्र सरकार के बीच करार पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। वाशिंगटन डी.सी. और न्यूयॉर्क शहर में आयोजित अमेरिका-भारत की नीतिगत भागदारी के मामले में आयोजित संगोष्ठी में मुख्यमंत्री विभिन्न व्यापारियों के साथ संवाद स्थापित करेंगे। इस दरम्यान अमरिका की टॉप कंपनियों द्वारा राज्य में किए जानेवाले निवेश पर बातचीत होगी। इसमें विश्व बैंक, गूगल,एप्पल, इंटेल, फोर्ड, ओरॅकल, सिमॅन्टेक, सिस्को आदि का समावेश है। जनहित के लिए सूचना तकनीकी के प्रभावी उपयोग पर फडणवीस को न्यूयॉर्क में अमेजॉन समूह की ओर से विशेष पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

Download PDF

Related Post