सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘समृद्धि महामार्ग ‘ का रास्ता साफ

Download PDF
मुंबई- मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के ड्रीम प्रोजेक्ट मुंबई- नागपुर समृद्धि महामार्ग का रास्ता साफ़ हो गया है। राज्य सरकरा, महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास महामंडल ( एमएसआरडीसी ) और नागपुर- मुंबई सुपर कम्युनिकेशन एक्स्प्रेस वे लिमिटेड के साथ हुए त्रिपक्षीय समझौते को मंगलवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी दे दी गई।
इस परियोजना में एमएसआरडीसी की 51 प्रतिशत साझेदारी होगी। राज्य की राजधानी मुंबई और उपराजधानी नागपुर को जोड़नेवाली इस परियोजना का लागत खर्च 46 हजार करोड़ रुपए है। परियोजना की रिपोर्ट का काम आखिरी चरण में हैं। इस मास्टर प्लान में 24 एग्रोप्लांट का निर्माण किया जाएगा।
मंत्रिमंडल की सुविधा समिति की 30 नवंर 2015 को हुई बैठक में इस प्रस्तावित महामार्ग के लिए ग्रीनफिल्ड एलाईनमेंट और एमएसआरडीसी को जिम्मेदारी दी गई थी। अगस्त-2016 के फैसले के अनुसार समृद्धि महामार्ग के लिए एमएसआरडीसी को मुख्य जिम्मेदारी दी गई। इसके बाद एमएसआरडीसी के तहत नागपुर -मुंबई सुपर कम्युनिकेशन एक्सप्रेस वे लिमिटेड नामक दूसरी कंपनी बनाई गई। इस परियोजना में एमएसआरडीसी की 51 प्रतिशत साझेदारी होगी। राज्य की राजधानी मुंबई और उपराजधानी नागपुर को जोड़नेवाली इस परियोजना का लागत खर्च 46 हजार करोड़ रुपए है। परियोजना की रिपोर्ट का काम आखिरी चरण में हैं। इस मास्टर प्लान में 24 एग्रोप्लांट का निर्माण किया जाएगा। सरकार का दावा है इस महामार्ग से किसानों के लिए रोजगार के नए अवसर खुलेंगे और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।
इस प्रस्तावित महामार्ग का काम पूरा होने के बाद राजधानी और उपराजधानी के बीच की दूरी को केवल 8 घंटे में पूरा किया जा सकेगा। परियोजना के लिए कुल 8531.50 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। इस महामार्ग की चौड़ाई 15 मीटर की होगी। लगभग 706.2 किलोमीटर लंबा यह महामार्ग 120 फुट चौड़ा होगा। इसमें पांच टनल (सुरंग) बनेंगी। ठाणे से नाशिक के बीच बनने वाली सुरंग राज्य की सबसे बड़ी सुरंग होगी। इसकी लंबाई लगभग 7.75 किमी होगी। मार्ग पर  कुल 31 टोल नाके बनाए जाएंगे। एक्सप्रेस वे पर हर 40 किलोमीटर के अंतराल पर 400 हेक्टेयर जमीन पर 23 टाउनशिप विकसित करने की योजना बनाई गई है। यह एक्सप्रेस वे 6 लेन का होगा, जहां वाहन 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगे।
Download PDF

Related Post