#coaching-classes

Download PDF

मुंबई . “पैसे दो और पास हो जाओ” छात्रों से ऐसा दावा करने वाले कोचिंग क्लासेस को राज्य सरकार बैन करेगी . यह घोषणा राज्य के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े  ने मंगलवार को विधान परिषद् में की . तावदे ने कहा कि बजट सत्र समाप्त होने के साथ ही सरकार ऐसे कोचिंग क्लासेस को कलि सूचि में डाल कर उन पर प्रतिबन्ध लाएगी .

शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े

सदन में सदस्य संजय दत्त ने औचित्य के मुद्दे के तहत यह विषय उपस्थित किया . संजय दत्त ने उल्हासनगर में कक्षा 12 वी के परीक्षा पेपर लीक होने का मामला उपस्थित किया . दत्त ने कहा कि पेपर शुरू होने के डेढ़ घंटे पहले से ही 12 वी कक्षा का इतिहास और राजनितिक शास्त्र का पेपर छात्रों के व्हाट्स एप्प पर उपलब्ध था . छात्रों ने ही बताया की यह पेपर उन्हें उनके कोचिंग क्लासेस से मिला है जो उन्हें प्रवेश के समय ही पास कराने का दावा करते रहे है . अपने दावे को पूरा करने के लिए ही वे छात्रों को परीक्षा समय से पहले ही प्रश्न पत्र प्रदान कर देते है . अर्थात पेपर लीक करते है . संजय ने इसे गंभीर विषय बताते हुए कहा कि सरकार इस पर उचित कदम उठायें अन्यथा इससे बच्चों का भविष्य खतरे की ओर बढ़ रहा है .

छात्रों को परीक्षा में पास कराने का दावा करने वाले कोचिंग क्लासेस की सरकार एक काली सूचि बनाएगी .और उन कलासेस को प्रतिबंधित करेगी –  शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े

जवाब में शिक्षा मंत्री विनोद तावदे ने कहा की कोचिंग क्लासेस के मनमानी पर सरकार रोक लगाने की तैयारी में है . छात्रों को परीक्षा में पास कराने का दावा करने वाले कोचिंग क्लासेस की सरकार एक काली सूचि बनाएगी .और उन कलासेस को प्रतिबंधित करेगी . तावदे ने कहा कि राज्य में 12 से 13 लाख छात्र परीक्षा में बैठते है . छात्रों को जैसे ही प्रश्न पत्रिका मिलती है वे उसका चोरी छुपे फोटो निकाल कर तुरंत बाहर जाते है और दोस्तों को भेज देते है . अब सरकार ने इसका हल निकालते हुए पैकेट बंद परीक्षा पेपर भेज रही है . पेपर का पैकेट सीधे कक्षा में ही खोला जाता है और वहां छात्रों , पुलिस अधिकारी और शिक्षक की मौजूदगी में ही उसे खोलकर बाटा जाता है. तो अब पेपर लीक होने की संभावना कम हो गई है . तावदे ने कहा कि उल्हासनगर में पेपर लीक की घटना को सरकार ने गंभीरता से लिया है और उसकी जांच भी परस्पर की जा रही है .

 

Download PDF

Related Post