सुलझा कांग्रेस और एनसीपी का विवाद…

Download PDF
पालघर से कांग्रेस और भंडारा-गोंदिया से एनसीपी का उम्मीदवार 
मुंबई- भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट को लेकर कांग्रेस-एनसीपी में चल रही खींचतान का आखिरकार हल निकल गया है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी और एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के साथ दिल्ली में हुई बैठक में दोनों दलों ने मसले हल निकाल लिया है। भंडारा-गोंदिया सीट से एनसीपी और पालघर लोकसभा सीट से कांग्रेस का उम्मीदवार उपचुनाव लड़ेगा।
भंडारा-गोंदिया सीट से भाजपा के नाना पटोले सांसद थे। उन्होंने भाजपा छोड़कर कांग्रेस में फिर से घर वापसी की है। उन्होंने सांसद पद से इस्तीफा दे दिया था। उनके इस्तीफे के बाद रिक्त हुई सीट पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं। इसीतरह भाजपा सांसद चिंतामणी वनगा के निधन के बाद पालघर लोकसभा सीट पर उपचुनाव होने जा रहा है। विधान परिषद की 6 सीटों के चुनाव के साथ कांग्रेस और एनसीपी ने लोकसभा की इन दो सीटों के लिए भी गठबंधन किया है। 
भंडारा-गोंदिया सीट को लेकर दोनों दलों में खींचतान जारी थी। एनसीपी से प्रफुल्ल पटेल और कांग्रेस से नाना पटोले दावेदारी ठोंके हुए थे। पहले इस सीट से सांसद होने का हवाला देते हुए नाना पटोले पीछे हटने को तैयार नहीं थे। उधर एनसीपी पुराने फार्मुले पर सीट बंटवारा होने की मांग पर अड़ी हुई थी। पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल इस सीट से दावा छोड़ने को तैयार नहीं थे।
आखिरकार राहुल दरबार में पुराने फार्मूले पर मोहर लगाई गई। फैसले के अनुसार प्रफुल्ल पटेल इस सीट से उपचुनाव लड़ेगें। यह जानकारी खुद नाना पटोले ने दी है। नाना पटोले से पहले एनसीपी कोटे से प्रफुल्ल पटेल इस सीट से सांसद चुने गए थे। पालघर सीट से कांग्रेस का उम्मीदवार उपचुनाव लड़ेगा। अभी तक कांग्रेस ने पालघर सीट के लिए अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है।
Download PDF

Related Post