सरदार गृह को तिलक का राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की मांग 

Download PDF

मुंबई- भाजपा विधायक राज पुरोहित ने क्रॉफर्ड मार्केट स्थित सरदार गृह को राष्ट्रीय धरोहर घोषित करने की मांग की है। उन्होंने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को इस संबंध में पत्र लिखा है, जिसमें मांग की गई है सरदार गृह को सरकार अधिग्रहित करे और उसे बाल गंगाधर तिलक का राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया जाए।

तिलक का आखिरी और महत्वपूर्ण काल क्रॉफर्ड मार्केट के सरदार गृह इमारत में गुजरा
पुरोहित के मुताबिक संविधान के रचियता डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की लंदन स्थित इमारत को खरीदकर उनका स्मारक बनाने, इंदू मिल में स्मारक बनाने की  महाराष्ट्र सरकार की पहल का वे स्वागत करते हैं। महापौर बंगले में शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे का स्मारक बनाने के फैसले का भी वे अभिनंदन करते हैं। इसीतरह स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक का स्मारक भी बनना चाहिए। तिलक ने अग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी। तिलक का जन्म रत्नागिरी में हुआ। उनकी पुणे कर्मभूमि रही। तिलक का आखिरी और महत्वपूर्ण काल क्रॉफर्ड मार्केट के सरदार गृह इमारत में गुजरा। इसी इमारत में तिलक के नेतृत्व में आजादी की लड़ाई के कई अहम निर्णय लिए गए। तिलक की उपस्थिती के कारण यह  इमारत स्वतंत्रता संग्राम का केंद्र स्थान और गवाह है।
स्थानीय विधायक पुरोहित ने बताया कि इस इमारत में महात्मा गांधी और सरदार वल्लभ भाई पटेल भी रहे। परंतु तिलक ज्यादा दिनों तक रहे। उन्हें इमारत में अलग खोली दी गई थी। उस कमरे में उनके द्वारा लिखे गए पत्र, टेबल, कुर्सी जैसी कई वस्तुएं आज भी हैं। इसी रूम में 31 जुलाई 1920 को उनका देहावसान हुआ। पुरोहित के मुताबिक महान क्रांतिकारी तिलक का स्मारक नहीं है। लिहाजा इस इमरात को सरकार अधिग्रहित करे और उसे तिलक का राष्ट्रीय स्मारक घोषित करे । यहां देशभक्ति का भव्य संग्रहालय बनाया जाए।
Download PDF

Related Post