कहीं नहीं होगा दुबारा मतदान- चुनाव आयोग

Download PDF

मुंबई – महाराष्ट्र में लोकसभा की रिक्त हुई दो सीटों पर मतदान के दौरान ईवीएम मशीन में खराबी आने के बाद राजनीतिक दलों की दुबारा मतदान कराए जाने की मांग को चुनाव आयोग ने सिरे से खारिज कर दिया है। चुनाव आयोग के प्रवक्ता शिरीष मोहोड ने कहा कि जहां ईवीएम मशीन खराब हुई थीं , वहां उन्हें बदलकर चुनाव प्रकिया पूरी की गई है। इसलिए किसी भी क्षेत्र में फिर से मतदान कराने का सवाल ही नहीं उठता है।

ईवीएम मशीन में खराबी, कांग्रेस, एन सी पी ने की उच्चस्तरीय जांच और फिर से मतदान कराने की मांग. 
पालघर और भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट के उपचुनाव में ईवीएम मशीन में आई गड़बड़ी को लेकर कांग्रेस ने कड़ी आपत्ति जताई है। कांग्रेस ने मामले की उच्च स्तरीय जांच कराने के साथ ही जिन मतदान केंद्रों में ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी पाई गई है, वहां फिर से चुनाव कराने की मांग की है। इधर राज्य मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय की ओर से स्पष्ट किया गया है, पालघर और भंडारा-गोंदिया के कुछ मतदान केंद्रों में ईवीएम और वीवीपीटीएस मशीन में तकनीक खराबी आई थी, जिसे बदल दिया गया। कभी-कभी तकनीक खराबी आ जाती है। उसे बदलने की व्यवस्था पहले से करके रखी जाती है। 
पालघर व भंडारा- गोंदिया लोकसभा उपचुनाव आज हो रहा था। पालघर में कई जगहों पर ईवीएम खराब होने की वजह से मतदाताओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा था। इसे देखते हुए भाजपा, शिवसेना व कांग्रेस ने यहां फिर से मतदान करवाए जाने की मांग की थी। इसी प्रकार भंडारा- गोंदिया में भी ईवीएम खराब होने की बहुत सी घटनाएं प्रकाश में आई हैं। यहां भी वरिष्ठ राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल व भारिप बहुजन महासंघ के प्रकाश आंबेडकर ने फिर से मतदान करवाए जाने की मांग की थी। चुनाव आयोग ने इन दोनों सीटों पर राजनीतिक दलों की ओर से की जाने वाली मांग को खारिज कर दिया है। 
 
राज्य चुनाव आयोग के अधिकारी ने कहा कि तकनीकी कारणों से ईवीएम मशीन खराब होने की घटनाएं हुई हैं। लेकिन आयोग की ओर से पर्यायी व्यवस्था के रुप में अतिरिक्त मशीनें मगाई गई थी। मशीन खराब होने के बाद तत्काल मशीनों को बदल दिया गया है। साथ ही कुछ मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए अतिरिक्त समय भी दिया गया है।
Download PDF

Related Post