#FilmfareAwards2018: Rajkumar, Vidhya and Irfan Grab the Top Awards

Download PDF

फिल्मफेयर 2018: विद्या, राजकुमार और इरफान ले गए ब्लैक लेडी

मुंबई: तिरेसठवें फ़िल्म फ़ेयर अवार्ड की शाम चमकदार गढ़ियों में तारे और सितारे बनठन कर पधारे। सब की निगाह  फ़िल्म फ़ेयर की “ब्लैक लेडी” पर थी। वे उसे पाने के लिए कुछ भी करने को तैय्यार थे। जो छोटे सितारे थे उन्हें अशजा थी की इस्स बार उनको सितारा बनाने का मौक़ा मिलेगा, वही सितारे निश्चिन्त थे कि “ब्लैक लेडी” उन्हें ही मिलेगी हर साल की तरह। शनिवार की रात को कई तारों और सितारों के भाग्य का फ़ैसला होना था। हर कैटेगॉरी में किसी एक को ही ये ट्रोफ़ी मिलनी थी। बॉलीवुड की विशेष रात की मेजबानी शाहरुख खान ने की जो कई “ब्लैक लेडी” अपने मन्नत ले जा चुके हैं मगर फिर भी उनका पेट नहीं भरता।

“ऐसा पहली बार हुआ है बाँसठ-तिरेसठ सालों में।” ये परिवर्तन की हवा है या आँधी ये तो वक़्त ही बताएगा, मगर इससे नई पौध के सिनमा को पहचान मिली है और सार्थक सिनमा बनाए वालों शक्ति भी। देखना ये है की ये सिलसिला कब तक चलता है

अवार्ड की रात बहुत से दिल टूटे और बहुत से दिल खिले। मगर तिरेसठ साल के इतिहास में पहली बार कुछ ऐसा हुआ जो चौंकाने वाला था। चारों बड़े अवार्ड छोटी फ़िल्में ले गयीं। बेस्ट ऐक्टर, बेस्ट ऐक्ट्रेस,बेस्ट फ़िल्म और बेस्ट डरेक्टर। यहाँ तक कि सपोर्टिंग रोल के अवार्ड भी छोटी फ़िल्मों को मिले। “ऐसा पहली बार हुआ है बाँसठ-तिरेसठ सालों में।” ये परिवर्तन की हवा है या आँधी ये तो वक़्त ही बताएगा, मगर इससे नई पौध के सिनमा को पहचान मिली है और सार्थक सिनमा बनाए वालों शक्ति भी। देखना ये है की ये सिलसिला कब तक चलता है क्योंकि स्टेज पर पर्फ़ॉर्मन्स के लिए तो सितारे ही चाहिए होते हैं। बहरहाल पिछला साल शहरूख, सलमा, अक्षय, रणवीर और रणबीर के लिए  अच्छा नहीं रहा। आशा है कि इनके भी क़दम सार्थक सिनमा की तरफ़ बढ़ेंगे।

रेज़ल्ट्स:  इरफान खान और विद्या बालन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और अभिनेत्री पुरस्कार मिला। सर्वश्रेष्ठ फिल्म हिंदी माध्यम रही।  भारत का ऑस्कर नामांकित फिल्म न्यूटन क्रिटिक अनुभाग में सर्वश्रेष्ठ फिल्म रही। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और अभिनेत्री (क्रिटिक) के विजेता राजकुमार राव (ट्रैप्ड ) और ज़ैरा वासीम (सीक्रेट सुपरस्टार) रहे। अश्वनी तिवारी को बरेली की बर्फी के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार दिया गया। वरिष्ठ अभिनेत्री माला सिन्हा और बप्पी लाहारी को लाइफटाइम अचीव्मेंट अवार्ड दिया गया ।  सनी लियोन और मिस वर्ल्ड 2018 मैनुशी छिल्लर ने अपने लटकों झटकों से कई दिल जीते। ‘बाजीराव’  रणवीर सिंह की रंगबिरंगी पोशाक हिट थी।

Download PDF

Related Post