मुंबई में 2 जून से फिनटेक महोत्सव, जुटेंगे उद्योग जगत के दिग्गज 

Download PDF

मुंबई-  देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में विश्वस्तर का ‘फिन टेक हब’ बनाने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है। इसके उपलक्ष्य में आगामी 2 और 3 जून को होटल ट्रायडेंट में ‘फिन टेक’ महोत्सव आयोजित किया गया है। इस महोत्सव का उद्घाटन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस करेंगे।

इसमें फिनटेक क्षेत्र के स्टार्ट अप, विद्यार्थी और सूचना एवं तकनीक क्षेत्र के लोगों की नई संकल्पना और उपाय, फिनटेक क्षेत्र के बदलते अवसर की जानकारी मिलेगी। साथ ही बैंक, वित्तीय सेवा संस्था, तकनीकज्ञान कंपनियों और निवेशकों से बातचीत करने का अवसर मिलेगा। प्रदेश में फिनटेक क्षेत्र के उद्योगों के बढ़ावे के लिए अनुकूल वातावरण है, जिससे फिनटेक नीति का लाभ मिलेगा।

सूचना एवं तकनीकी निदेशालय ने इस महोत्सव का आयोजन किया है। इसमें फिनटेक क्षेत्र के स्टार्ट अप, विद्यार्थी और सूचना एवं तकनीक क्षेत्र के लोगों की नई संकल्पना और उपाय, फिनटेक क्षेत्र के बदलते अवसर की जानकारी मिलेगी। साथ ही बैंक, वित्तीय सेवा संस्था, तकनीकज्ञान कंपनियों और निवेशकों से बातचीत करने का अवसर मिलेगा। प्रदेश में फिनटेक क्षेत्र के उद्योगों के बढ़ावे के लिए अनुकूल वातावरण है, जिससे फिनटेक नीति का लाभ मिलेगा। महोत्सव की शुरूआत ‘फिनटेक एपीआय सैंडबॉक्स’ लांच करके होगी। मुंबई फिनटेक हब का सदस्य बनने के लिए स्टार्टअप खुद से पंजीकरण करा सकेंगे।
फिनटेक नीति लानेवाला महाराष्ट्र देश का पहला प्रदेश है। इसके तहत कर लाभ, आर्थिक प्रोत्साहन और महाराष्ट्र के फिनटेक स्टार्टअप के लिए होस्टिंग सुविधा और राज्य के प्रमुख शहरों में ‘स्मार्ट फिनटेक हब” के प्रोत्साहन के लिए एफएसआई सहित अन्य सुविधाओं का समावेश है। महोत्सव में कई मुद्दों पर चर्चा होगी। वित्तीय सेवा उद्योग के विशेषज्ञ, तकनीकी क्षेत्र की संस्था और सरकार शामिल होगी। भारतीय बाजार में फिनटेक क्षेत्र के अवसर और चुनौतियां, विश्व बाजार, वित्तीय मुद्दो और ‘स्केलींग अप रेगटेक’- इस नए तकनीक ज्ञान के अवसरों और चुनौतियों पर विस्तृत चर्चा की जाएगी।
देश के बैकिंग, वित्तीय, बीमा क्षेत्र की अग्रणी कंपिनयां के प्रतिनिधि और नेता भी चर्चा में शामिल होंगे। सिंगापुर, हाँगकाँग और युनाइटेड किंगडम के आर्थिक प्राधिकरणों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे। विश्वस्तर पर उद्योगों की स्थिति पर मार्गदर्शन करेंगे। ‘फिनटेक’, ‘गोवटेक’ और ‘रेगटेक’ विषय पर उद्योगों के सामने आनेवाली समस्याओं का उपाय ढूंढने के लिए एक अभिनव चुनौती स्टार्टअप के लिए होगी। इसके लिए 24 घंटे में हैकॅथॉन में विद्यार्थी, डेवलपर और डिजाइनर अभिनव उपाययोजना बनाएंगे। विजेता को 7 लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। बेहतर उपाय योजना को सरकार स्वीकार करेगी।
Download PDF

Related Post