महाराष्ट्र में तैरता हुआ सौर्य ऊर्जा प्लांट

Download PDF

मुंबई-ऊर्जा के नए  स्रोतों से बिजली पैदा करने के महत्व को देखते हुए, महावितरण कंपनी ने बिजली की खरीद के लिए कई पहल की है। इसके तहत सोलापुर जिले में उजनी बांध पर 1,000 मेगावाट  के तैरते सौर ऊर्जा संयंत्र को लगाने के लिए निविदा की प्रक्रिया शुरू की गई है। 

सौर बिजली परियोजना के लिए महावितरण की निविदा प्रक्रिया शुरू 

इस परियोजना के लिए महावितरण को एक कार्यान्वयन संगठन के रूप में नियुक्त किया गया है। इस परियोजना के लिए समिति ने 27 सितंबर को अपनी रिपोर्ट सरकार को प्रस्तुत किया था।  18 दिसंबर को, महाराष्ट्र राज्य विद्युत नियामक आयोग ने परियोजना को मंजूरी दी और समिति की सिफारिश के अनुसार, 24 दिसंबर को  महावितरण ने इस योजना के लिए  वेवलेंथ सोलर पावर प्रोजेक्ट से बिजली खरीदने के लिए निविदा प्रकाशित की है।  यह प्रतिस्पर्धी चयन प्रक्रिया बोली के साथ की जाएगी।  यह परियोजना 1000 मेगावाट की न्यूनतम 100 मेगावाट क्षमता वाली सौर ऊर्जा परियोजना विकास क्षमता उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन की गई है। इसके लिए समिति ने उजनी बांध के जलाशय पर 100 मेगावाट की 10 सीटें तय की हैं।  जहां प्रोजेक्ट डेवलपर फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट लगा सकता है। 

प्रोजेक्ट डेवलपर को फ्लोटिंग सोलर पावर प्रोजेक्ट के साथ पावर डिस्चार्ज करने की प्रणाली तैयार करनी होती है।  इस परियोजना से उत्पन्न बिजली आर्थिक रुप से कमजोर किसानों को दी जाएगी।  निविदा प्रक्रिया में भाग लेने के लिए विस्तृत विवरण टीसीआईएल वेब पोर्टल और एमएसईडीसीएल की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। 

Download PDF

Related Post