सुदृढ़ सड़कों से ऑटोमोबाइल उद्योग होगा अधिक गतिशील 

Download PDF
मुंबई। भारत के बढ़ते सड़क नेटवर्क की वजह से आनेवाले दिन ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए अच्छे साबित होंगे। व्हीई कमर्शियल व्हेईल्सके व्यवस्थापकीय संचालक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनोद अगरवाल अपना मत प्रदर्शित किया। मुंबई में आयशर के दो ट्रक का अनावरण किया गया इस वक्त उन्होंमे यह मत प्रदर्शित किया।
वीई कॉमर्शियल वाहन लिमिटेड के आईशर ट्रक्स और बसें ने दो नए हेवी ड्यूटी ट्रकों को लेकर आई है। कंपनी की इस पहल से वाणिज्यिक परिवहन को आधुनिक बनाने की संकल्पना को सकार किया जा रहा है। अपनी प्रो 6000 सिरीज की सफलता के बाद कंपनी ने तकनीकी रूप से बेहतर दो नए ट्रक आईशर प्रो 6049 और आईशर प्रो 6041 क्रमशः 49 टन और 41 टन क्षमता वाले लॉन्च किए हैं।
इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए अग्रवाल ने कहा,”भारत में वाणिज्यिक वाहन उद्योग बहुत गतिशील है और अधिक उत्पादक और उच्च टन ट्रक के माइग्रेशन (स्थानान्तरण) के साथ बहुत सारे बदलावों से गुज़र रहा है जीएसटी के क्रियान्वयन और बेहतर सड़क के साथ यह माइग्रेशन अधिक स्पष्ट होने जा रहा है वीईसीवी में हमारी दूरदृष्टि रही है कि आधुनिकीकरण को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दिया जाए, इसी के परिणामस्वरुप बेहतर तकनीक के साथ दो नए ट्रक लॉन्च कर हमने अपनी दूरदृष्टि के अनुरूप काम किया है।”
अग्रवाल ने आगे कहा  “इन ट्रकों – आईशर प्रो 6049 और प्रो 6041- समग्र लागत दक्षता को ध्यान में रखते हुए और ज्यादा से ज्यादा व्यापार में लाभ कैसे कमाया जा सके, उसके अनुसार ही ट्रक के डिज़ाइन तैयार किया गया हैं। इन दोनों ट्रकों में एक अलग किस्म की ईंधन दक्षता है। साथ ही इसमें उद्योग की नई विशेषताएं भी हैं मसलन क्रांतिकारी “मबॉस्टर +” तकनीक जो कि मल्टीमोड (बहुमोड)  सिस्टम के माध्यम से गतिवर्द्धन को अनुकूलित करती हैं साथ ही वोल्वो समूह इंजन प्रबंधन प्रणाली ईएमएस 3.0 के माध्यम से सटीक ईंधन इंजेक्शन भी होता है इस प्रकार ईंधन दक्षता, उत्पादकता, अपटाइम और सुरक्षा जैसे सभी प्रमुख परिवहन तत्वों में सुधार लाया गया है।
Download PDF

Related Post