Govt. Plans To Launch Sports Talent Hunt!

Download PDF

एक हज़ार योग्य युवा खिलाड़ियों की खोज करेगी सरकार!

महिला खिलाड़ियों के लिए विशेष प्रावधान

Pritpal Kaur Chandi, 6D Consulting Editor

केन्द्रीय खेल मंत्रालय ने घोषणा की है कि सरकार पूरे देश में एक हज़ार योग्य युवा खिलाडियों की खोज करेगी और उनमें से हरेक की ट्रेनिंग पर सालाना पांच लाख रुपये लगातार आठ साल के लिए खर्च करेगी. इतना ही नहीं हर साल इस श्रेणी में नए खिलाड़ी तलाश कर के जोड़े जायेंगे.

खेल और युवा मामलों के केन्द्रीय मंत्री विजय गोयल ने ये जानकारी देते हुए यह बताया कि हालाँकि अभी यह तय नहीं हो पाया है कि इन खिलाडियों का चुनाव किस आधार पर किया जाएगा. लेकिन दिलचस्प बात ये है कि टेलेंट सर्च के लिए एक पोर्टल का निर्माण पूरा हो चुका है और प्रधान मंत्री मोदी जल्दी ही इसे राष्ट्र को अर्पित करेंगे.

उन्हीं के ही शब्दों में हिंदी और अन्य क्षेत्रीय भाषाओँ में इस पोर्टल का अनुवाद किया जा रहा है और यह काम पूरा होते ही इसे प्रधान मंत्री द्वारा लांच कर दिया जाएगा. जिसके लिए एक भव्य आयोजन किये जाने की योजना है.

 

 टेलेंट सर्च के लिए एक पोर्टल का निर्माण पूरा हो चुका है और प्रधानमंत्री मोदी जल्दी ही इसे राष्ट्र को अर्पित करेंगे.

केन्द्रीय मंत्री विजय गोयल

 

 

 

 

 

 

 

 

 

एक सवाल के जवाब में श्री गोयल ने बताया की यह राशि इन खिलाडियों के नहीं दी जायेगी बल्कि उनकी देख रेख और ट्रेनिंग के दौरान उन पर सरकारी प्रतनिधियों द्वारा खर्च की जायेगी.

खेल मंत्री श्री गोयल ने यह घोषणा भी की कि स्पोर्ट्स कोड बिल पर पुनर्विचार किया जा रहा है ताकि इसके तहत महिला खिलाड़ियों के लिए विशेष प्रावधान लाये जाएँ. साथ ही एक पांच सदस्यीय  उच्च स्तरीय समिति के गठन के बारे में भी जानकारी दी जो महिला खिलाडियों की शिकायतों  का निपटारा करेगी.

इस समिति की अध्यक्ष हैं किरण सोनी गुप्ता जो खेल मंत्रलय में अतिरिक्त सचिव हैं. समिति के अन्य सदस्य हैं;  आशा अग्रवाल (डिप्टी डायरेक्टर, खेल) मैराथान धावक सुनीता गोधरा, पीटीआइ  की खेल संपादक एम. आर. मिढा और दिली उच्च न्यायलय में वकील मोनिका अरोडा.

Download PDF

Related Post