जूनियर कॉलेज की छात्राओं को भी बसों में मुफ्त यात्रा  

Download PDF
मुंबई। महाराष्ट्र राज्य परिवहन की बसों में 12 वीं कक्षा तक पढ़नेवाली छात्राओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाएगी। यह निर्णय मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। इससे पहले एसटी बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा दसवीं कक्षा तक पढ़नेवाली छात्राओं को दी जा रही थी।

एसटी बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा दसवीं कक्षा तक पढ़नेवाली छात्राओं को

परिवहन मंत्री दिवाकर रावते ने पत्रकारों को बताया कि एसटी महामंडल ने समाज के गरीब व मजबूर वर्ग के लोगों को एसटी यात्रा में विशेष छूट देने का निर्णय लिया है। इसके तहत 65 वर्ष से ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को एसटी की शिवशाही बस में छूट दी जाएगी। कैंसर तथा टीबी के मरीजों को इससे पहले मिलनेवाली 50 फीसदी की छूट को बढ़ाकर 75 प्रतिशत कर दिया गया है। दिव्यांग यात्रियों को मिलने वाली 50 फीसदी की छूट को भी बढ़ाकर 65 प्रतिशत कर दिया गया है। साथ ही दिव्यांग के साथ यात्रा करनेवाले एक व्यक्ति को किराए में 50 प्रतिशत की सहुलियत दी जाएगी।
रावते के मुताबिक इन लाभार्थियों को छूट का लाभ देने के लिए आधार कार्ड संलग्र स्मार्ट कार्ड जारी किए जाएंगे। यह छूट देने पर    राज्य सरकार पर सालाना1800 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा। इस योजना का लाभ राज्य के 2 करोड़ 18 लोगों को मिलेगा।
Download PDF

Related Post