विधान परिषद चुनाव-  भाजपा-शिवसेना और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर  

Download PDF
 मुंबई- राज्य विधान परिषद के 6 सीटों के चुनाव में भाजपा-सेना गठबंधन और कांग्रेस -एनसीप गठबंधन के बीच कांटे का टक्कर होगा। कांग्रेस- एनसीपी के बीच तीन-तीन और भाजपा-शिवसेना के भी बीच तीन-तीन सीट का बंटवारा हुआ है। इस गठजोड़ के आधार राजनीतिक दलों ने अपने-अपने उम्मीदवार चुनावी समर में उतार दिए हैं।
एनसीपी ने रमेश कराड को उम्मीदवारी दी है। पंकजा ने इससे नाराज होकर कहा है कि वह भविष्य में किसी को अपना भाई नहीं बनाएंगी। पंकजा रमेश कराड को मुंह बोला भाई मानती थी। रमेश कराड के भाजपा छोड़ने पर उन्हें धक्का लगा है। कोकण की सिंधदुर्ग – रत्नागिरी सीट से भाजपा सांसद नारायण राणे ने अपना प्रत्यासी नहीं उतरने का निर्णय लिया है। जिससे शिवसेना को राहत मिली है।
लातूर बीड उस्मानाबाद सीट सुर्खियों में जहाँ से एनसीपी नेता सुरेश धस ने भाजपा कोटे से नामांकन भरा है। तो वहीं विधान परिषद में विपक्ष के नेता धनंजय मुंडे ने महिला व बाल कल्याण मंत्री पंकजा मुंडे के करीबी रमेश कराड को एनसीपी के पाले में लाकर बाजी पलट दी है। एनसीपी ने रमेश कराड को उम्मीदवारी दी है। पंकजा ने इससे नाराज होकर कहा है कि वह भविष्य में किसी को अपना भाई नहीं बनाएंगी। पंकजा रमेश कराड को मुंह बोला भाई मानती थी। रमेश कराड के भाजपा छोड़ने पर उन्हें धक्का लगा है। कोकण की सिंधदुर्ग – रत्नागिरी सीट से भाजपा सांसद नारायण राणे ने अपना प्रत्यासी नहीं उतरने का निर्णय लिया है। जिससे शिवसेना को राहत मिली है। इससे पहले राणे ने इस सीट से अपनी महाराष्ट्र स्वाभिमानी पार्टी का उम्मीदवार उतारने की घोषणा की थी।
भाजपा-शिवसेना के बीच हुए समझौते के अनुसार भाजपा का लातूर उस्मानाबाद-बीड, अमरावती तथा वर्धा चंद्रपुर सीट पर उम्मीदवार है। शिवसेना नाशिक, कोकण, परभणी-हिंगोली सीट से अपना प्रत्याशी है। कांग्रेस-एनसीपी के बीच भी इसीतरह का चुनावी गठजोड़ हुआ है। बीड -उस्मानाबाद – लातूर , कोकण , नाशिक से एनसीपी का उम्मीदवार चुनाव लड़ेगा। बाकी बची तीन सीटों पर कांग्रेस का उम्मीदवार है।
भाजपा ने प्रवीण पोटे पाटिल , रामदास अम्हाटकर, सुरेश धस को उम्मीदवार बनाया है। शिवसेना ने नाशिक से नरेन्द्र दराडे , कोकण क्षेत्र से राजीव साबले तथा हिंगोली -परभणी सीट से पार्टी नेता गोपी किशन बाजोरिया के बेटे विपुल बाजोरिया का नामांकन भरा है। कांग्रेस ने इंद्रकुमार बालमुकुन्द सराफ, अनिल माधोगादिया, सुरेश देशमुख का पर्चा दाखिल किया है। एनसीपी ने शिवाजी शहाने , अनिकेत तटकरे ,रमेश कराड का नामांकन भरा है। स्थानीय निकाय कोटे से होने जा रहे छह सीटों के लिए 21 मई को वोट डाले जाएंगे और 24 मई को वोटों की गिनती होगी। स्थानीय निकाय कोटे से विधान परिषद की रिक्त हो रही सीटों में एनसीपी के अनिल तटकरे, जयंत जाधव, बाबा जानी दुर्राणी, कांग्रेस के दिलीपराव देशमुख ,भाजपा के प्रवीण पोटे, भाजपा के मितेश भांगडिया कार्यकाल समाप्त हो रहा है।
Download PDF

Related Post