निकाय चुनाव में देना होगा परिवार सदस्यों के आय का ब्यौरा 

Download PDF

मुंबई- प्रदेश की स्थानीय निकाय संस्थाओं का चुनाव लड़़नेवाले प्रत्यासियों को अब अपने परिवार सदस्यों के  आय श्रोत का भी ब्यौरा देना अनिवार्य होगा । यह जानकारी शनिवार को राज्य चुनाव आयुक्त जेएस सहारिया ने दी।

राज्य चुनाव आयोग ने लिया निर्णय

सहारियाके मुताबिक महानगरपालिका, नगर पालिका, नगर परिषद , नगरपंचायत, जिला परिषद और जिला पंचायत समिति का चुनाव लडऩेवालों को अब पहले दी जाने वाली जानकारी के साथ उनका खुद का और उनके आश्रित परिवारवालों की आमदनी का श्रोत बतानेवाला शपथपत्र उनके आवेदन के साथ प्रस्तुत करना अनिवार्य कर दिया गया है। शपथपत्र में संपत्ति, शिक्षा, आपराधिक जानकारी देना आवश्यक है।

राज्य चुनाव आयोग ने शनिवार को निर्णय लिया है कि इन चुनावों के उम्मीदवारों को उनकी आय का श्रोत , उनके आश्रितों के आय के श्रोत के साथ -साथ जहां से उन्हें आमदनी हो रही है , उसका विवरण व तीन साल का सभी विवरण अपने आवेदन के साथ जोडऩा अनिवार्य होगा । उम्मीदवार को इससे पहले लड़े चुनाव में दी गई जानकारी व चुनावी खर्च का ब्योरा भी जोडऩा अनिवार्य कर दिया गया है।

सहारिया ने बताया कि चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों को चुनकर आने के बाद क्षेत्र के विकास के लिए की जाने वाली उपाययोजना की जानकारी 500 शब्दों में लिखकर देना बंधनकारक होगा ।

Download PDF

Related Post