27 फरवरी को पेश होगा महाराष्ट्र का अंतरिम बजट

Download PDF

मुंबई । महाराष्ट्र राज्य के बजट सत्र की तारीख 18 फरवरी 2019 से बढ़ाकर 25 फरवरी 2019 करने पर राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में सहमति बनी है। राज्य का अंतरिम बजट 27 फरवरी को पेश किया जाएगा। यह निर्णय लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। इस संबंध में अनुमति के लिए राज्यपाल सी. विद्यासागर राव को सिफारिश भेजी जाएगी। 

इससे पहले राज्य विधानमंडल ने बजट सत्र 18 फरवरी 2019 से शुरू करने का निर्णय लिया था। अब नए में 25 फरवरी 2019 से बजट सत्र आयोजित करने का निर्णय राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया गया है। इससे पहले वित्त विभाग ने  25 फरवरी 2019 से बजट सत्र शुरू करने का अनुरोध राज्यपाल से किया था। केंद्र सरकार से विभिन्न योजनाओं के लिए मिलनेवाली आर्थिक सहायता को ध्यान में रखते हुए राज्य का बजट तैयार किया जाता है। अधिकांश विषय केंद्र के बजट पर आधारित होते हैं। 

केंद्र सरकार संसद में अंतरिम बजट पेश करेगी। लिहाजा फरवरी महीने के सत्र में पूरे वर्ष का बजट पेश करना राज्य सरकार के लिए संभव नहीं हो सकेगा। लिहाजा राज्य सरकार अंतरिम बजट पेश करेगी। इससे पहले वर्ष 2009 और वर्ष 2014 के चुनाव में तत्कालीन सरकार ने अंतरिम बजट पेश किया था। लोकसभा सभा का चुनाव संपन्न होने के बाद सत्र का नियमित बजट पेश किया गया था। 

Download PDF

Related Post