महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में विस्तार की सुगबुगाहट 

Download PDF
मुंबई- राज्य में मंत्री मंडल विस्तार की सुगबुगाहट एक बार फिर शुरू हो गई है। चर्चा है मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने संगठन के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की है और मंत्रिमंडल विस्तार के संबंध में उनका मत जाना है। अगले सप्ताह इस मंत्रिमंडल के विस्तार के संबंध में मुख्यमंत्री हाईकमान से बातचीत करके फैसला ले सकते हैं।
सूत्रों के अनुसार, जिन मंत्रियों के कामकाज ठीक नहीं हैं, उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। उनकी जगह नए चेहरों को जगह मिल सकती है। कुछ मंत्रियों के विभाग बदले जा सकते हैं। अटकलें हैं कि मुख्यमंत्री ने अपनी नई टीम की सूची तैयार कर ली है, उसे मंजूरी के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भेज चुके हैं।
राजनीतिक गलियारें में चर्चा है कि भाजपा नाराज नेताओं को खुश करने के लिए मंत्रिमंडल में जगह देकर उन्हें खुश कर सकती है। मंत्रिमंडल में स्थान पाने के लिए भाजपा विधायकों ने अपने आकाओं के मार्फत जुगत लगानी शुरू कर दी है। बताया जाता है कि जिन मंत्रियों के कामकाज ठीक नहीं हैं, उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। उनकी जगह नए चेहरों को जगह मिल सकती है। कुछ मंत्रियों के विभाग बदले जा सकते हैं। अटकलें हैं कि मुख्यमंत्री ने अपनी नई टीम की सूची तैयार कर ली है, उसे मंजूरी के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भेज चुके हैं। हालांकि हाईकमान ने अभी हरी झंडी नहीं दी है। मुख्यमंत्री के सूची में शामिल नामों में कुछ पर पार्टी आलाकमान सहमत है, तो कुछ नामों पर आलाकमान को दिलचस्पी नहीं है। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक करके मुख्यमंत्री ने उनका मत जाना है। बहरहाल मुख्यमंत्री आलाकमान से बातचीत के बाद ही अगला निर्णय लेंगे।
पिछले कई दिनों से राज्य में मंत्रिमंडल विस्तार तथा कई मंत्रियों के विभागों में फेरबदल की खबरें उड़ती रही हैं। मुख्यमंत्री साफ कर चुके हैं कि फिलहाल मंत्रिमंडल अथवा संगठन में फेरबदल की जरूरत नहीं है। लेकिन वर्षों से पार्टी के लिए वफादारी से काम करनेवाले नेता इस बात को लेकर नाराज हैं कि आयातित नेताओं को मलाईदार और मंत्री पद दिए गए। उनकी उपेक्षा हो रही है। आगामी लोकसभा और विधान सभा चुनाव को देखते हुए पार्टी नेताओं की नाराजगी दूर करने के लिए मंत्रिमंडल विस्तार की सुगबुगाहट है। इधर भाजपा की सहयोगी पार्टी शिवसेना खेमे की बात करें तो इसतरह की कोई हलचल नहीं है।
Download PDF

Related Post