‘नवतेजस्विनी’  परियोजना को मिली मंजूरी 

Download PDF

मुंबई। महाराष्ट्र में महिला सबलीकरण से संबंधित उपक्रमों का क्रियान्वयन अधिक विस्तार से करने के उद्देश से राज्य में नवतेजस्विनी – महाराष्ट्र ग्रामीण महिला उद्यम विकास परियोजना चलाने का निर्णय लिया गया है। हाल ही में मंत्रिमंडल बैठक में इसे मान्यता दी गई। अगले छह वर्ष के अवधि में महिला एवं बाल कल्याण विभाग की ओर से महिला आर्थिक विकास महामंडल (माविम) के द्वारा  इस परियोजना को चलाया जाएगा।

IFAD के सहयोग से यह परियोजना चलाने के लिए आयफॅड की ओर से 335.40 करोड़ रुपए की धनराशि  

अंतरराष्ट्रीय कृषि विकास निधि (IFAD) के सहयोग से यह परियोजना चलाने के लिए आयफॅड की ओर से 335.40 करोड़ रुपए की धनराशि बतौर कर्ज उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही कार्यक्रम चलाने के लिए सरकारी खर्च के लिए 193.15 करोड़ रुपए राज्य सरकार की ओर से उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंत्रिमंडल ने अनुमति प्रदान की है। योजना के खर्च पर परिगणना अंतरराष्ट्रीय कृषि विकास निधि की तकनीकी सहायता से किया जाएगा और 528 करोड़ रूपये अनुमानित खर्च की सीमा में अंतिम परिगणना को मान्यता देकर शासनादेश जारी किया जाएगा।

महाराष्ट्र के स्वयंसहायता बचत समुहों के लोगों की ओर हस्तांतरित करनास्थाई विकास के लिए लोगों की एक संस्था का निर्माण करनाउन्हें विकसित एवं मजबूत करनामहिलाओं की क्षमता एवं उनका कौशल विकसित करनाजीवनयापन के संसाधनों पर उनकी मालकीयत प्रस्थापित करनामहिलाओं की राजसत्ता मेंनिर्णय प्रकिया में कृतिशील सहभागिता बढ़ाना, प्रबंधन जानकारी पद्धति विकसित करनाबचत समुहोंं को बैंक से जोड़ना इन सब के लिए अंतरराष्ट्रीय कृषि विकास निधि (आयफॅड) की सहायता से परियोजना चलाई जाएगी। 

वर्तमान में तेजस्विनी महाराष्ट्र ग्रामीण महिला सक्षमीकरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है और इस कार्यक्रम की समयसीमा हाल ही में खत्म हुई है। अब आयफॅड के सहयोग से नवतेजस्विनी परियोजना पर अमल की अनुमति प्ररदान की गई है। स्वयंसहायता बचत समुहों के व्यवसाय शुरू है, उसमें मूल्यवृद्धि और उत्पन्नवृद्धि का लाभ मिलनास्थानीय मार्केट के अलावा विस्तारीत मार्केंटिंग नेटवर्क, वेअर हाऊसिंग जैसे सपोर्ट सिस्टम से महिलाओं को जोड़ने के  दृष्टिकोन से CMRC को सहायता करना बहुत आवश्यक है। नवतेजस्विनी – महाराष्ट्र ग्रामिण महिला उद्यम विकास परियोजना वर्ष 2018-19 से वर्ष 2023-24 तक चलाई जाएगी। 

Download PDF

Related Post