यूपी में धूमधाम से मनेगा महाराष्ट्र दिवस 

Download PDF
मुंबई- महाराष्ट्र में यूपी दिवस मनाने को लेकर विवाद होता रहा है लेकिन मुंबई दौरे पर आए यूपी के राज्यपाल राम नाईक ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में एक मई को यानी महाराष्ट्र दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा। इसके लिए महाराष्ट्र और यूपी के बीच करार किया गया है। यूपी में आयोजित होने जा रहे समारोह में महाराष्ट्र के कलाकारों ता दल हिस्सा लेगा। कार्यक्रम में सांस्कृतिक मंत्री विनोद तावड़े सहित कई हस्तियां शामिल होंगी।
इसके तहत 1 और 2 मई 2018 को लखनऊ के राजभवन में ‘महाराष्ट्र दिवस समारोह’ का आयोजन किया गया है। इस समारोह में महाराष्ट्र सरकार के संस्कृति विभाग की ओर विभिन्न कला और लोक कलाकारों के दल प्रदर्शन के लिए लखनऊ जाएगा।
यूपी के राज्यपाल नाईक इनदिनों मुंबई दौरे पर हैं। शनिवार को सहयाद्री गेस्ट हाऊस में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए नाईक ने बताया कि महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की बीच करार किया गया है। इसके तहत 1 और 2 मई 2018 को लखनऊ के राजभवन में ‘महाराष्ट्र दिवस समारोह’ का आयोजन किया गया है। इस समारोह में महाराष्ट्र सरकार के संस्कृति विभाग की ओर विभिन्न कला और लोक कलाकारों के दल प्रदर्शन के लिए लखनऊ जाएगा। इस दौरान महाराष्ट्र के संस्कृतिक तावड़े भी मौजूद थे। पिछले वर्ष भी यूपी के राजभवन में महाराष्ट्र दिवस धूमधाम से मनाया गया था।
राज्यपाल नाईक के मुताबिक 30 दिसंबर 2017 को लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक के वर्ष 1906 में लखनऊ में दिए गए अजर-अमर उद्घोष ‘स्वतंत्रता मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूंगा’ के 101 वर्ष पूरे हो रहे हैं। इस उपलक्ष्य में महाराष्ट्र और यूपी के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान की दृष्टि से करार पर हस्ताक्षर किए गए हैं। एक मई 1960 को महाराष्ट्र राज्य की स्थापना हुई थी। इस वर्ष लखनऊ में ‘महाराष्ट्र दिवस’ समारोह का आयोजन यूपी सरकार, महाराष्ट्र सरकार, महाराष्ट्र समाज लखनऊ, मराठी समाज लखनऊ और भातखण्डे संगीत संस्थान सम विश्वविद्यालय (लखनऊ) की ओर से 1 और 2 मई 2018 को किया जा रहा है। समारोह में 1 मई को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल करेंगे। इसके अलावा समारोह में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति डीबी भोसले, यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या, दिनेश शर्मा तथा महाराष्ट्र के संस्कृति मंत्री विनोद तावड़े विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।
नाईक ने दोनों राज्यों के संबंधों पर प्रकाश डालते हुए बताया काशी के विद्वान गागा भट्ट ने शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक कराया था। स्वतंत्रता संग्राम में रानी लक्ष्मीबाई, नाना साहेब, लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक ने उत्तर प्रदेश में स्वतंत्रता समर को दिशा दी। लखनऊ में स्थापित देश का एकमात्र भातखण्डे संगीत संस्थान सम विश्वविद्यालय महाराष्ट्र के पंडित विष्णु नारायण भातखण्डे के सहयोग से स्थापित हुआ। लखनऊ में भी गणेशोत्सव कार्यक्रम हर्षोल्हास के साथ मनाया जाता है। तावडे़ ने एमओयू के बारे में बताया कि यह दोनों राज्यों की कला एवं संस्कृति के बढ़ावे और मधुर संबंधों में मील का पत्थर साबित होगा।
Download PDF

Related Post