प्लास्टिक कंपनियों पर छापा मारने का आदेश  

Download PDF
मुंबई –  पर्यावरण मंत्री रामदास कदम ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को प्लास्टिक निर्माता कंपनियों पर छापा मारने का आदेश दिया है। साथ ही उन्होंने प्रदेश की जनता से इस काम के लिए सहयोग करने की अपील की है।
प्लास्टिक पाबंदी की अधिसूचना जारी होने के बाद यदि किसी कारखाने में प्लास्टिक का निर्माण हो रहा है, तो वहां छापा मारकर कड़ी कार्रवाई की जाए। दोषी कंपिनयों पर आपराधिक मामले दर्ज किए जाएं और उन्हें फौरन सील कर दिया जाए।
कदम के मुताबिक प्लास्टिक पाबंदी की अधिसूचना जारी होने के बाद यदि किसी कारखाने में प्लास्टिक का निर्माण हो रहा है, तो वहां छापा मारकर कड़ी कार्रवाई की जाए। दोषी कंपिनयों पर आपराधिक मामले दर्ज किए जाएं और उन्हें फौरन सील कर दिया जाए। कदम ने कहा कि कानून का उल्लंघन कत्तई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कदम ने शुक्रवार को मंत्रालय में बैठक बुलाई थी। बैठक में यह निर्देश उन्होंने अधिकारियों को दिया। पर्यावरण मंत्री कदम ने अधिकारियों को प्लास्टिक की रिसाइकलिंग को लेकर 8 दिन में रिपोर्ट देने कहा है।
कदम ने पर्यटन स्थल, तीर्थ स्थल और उत्सव जैसे प्रायोजनों के लिए प्लास्टिक थैलियां बनानेवाले कारखानों के खिलाफ भी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। सभी जिलाधिकारियों को प्लास्टिक बैन के बारे में जागरूकता अभियान चलाने कहा गया है। कदम ने प्लास्टिक पाबंदी के निर्णय में आम लोगों से सहयोग की अपील की है। शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने गणेशोत्सव में प्लास्टिक और थर्माकोल का उपयोग नहीं करने का अनुरोध गणपति मंडलों से किया है। इसके लिए गणपति मंडलों की बैठक बुलाने की मांग उन्होंने की है। आदित्य के मुताबिक प्लास्टिक और थर्माकोल से होनेवाले दुष्परिणाम की जानकारी सभी को देकर उन्हें विश्वास में लेना चाहिए। सरकारी और निजी कर्मचारियों से घर में पड़ी प्लास्टिक वस्तुओं को कलेक्शन सेंटर में जमा कराने की अपील की गई है।
Download PDF

Related Post