खेल संकुल की निधि बढ़ाएगी राज्य सरकार  

Download PDF

मुंबई- विद्यार्थियों में खेल के प्रति रूचि निर्माण हो, इसलिए  राज्य सरकार ने  तहसील में खेल संकुल बनाने का निर्णय लिया था। लेकिन इस जगह संकुल के निर्माणकार्य में दिक्कतें आ रही हैं, संकुल के लिए एक करोड़ रुपए की निधि बढ़ाकर चार करोड़ रुपए करने का सरकार का प्रयास कर रही है। यह जानकारी खेल मंत्री विनोद तावड़े ने मंगलवार को नागपुर विधान परिषद में दी। 

राज्य खेल नीति के तहत तहसीलों में खेल संकुल के लिए एक करोड़ रुपएजिले के लिए आठ करोड़ तो विभागीय संकुल के लिए 24 करोड़ रुपए निधि उपलब्ध कराई जाती है। प्रदेश में 13 स्थानों पर खेल संकुल का काम हुआ है, तो 27 स्थानों पर काम प्रगतिपथ पर है।

सदस्य सतीश चव्हाण ने राज्य की खेल नीति के संबंध में ध्यानाकर्षण सूचना पेश की थी। ध्यानाकर्षण पर उत्तर देते हुए श्री तावडे बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि  राज्य खेल नीति के तहत तहसीलों में खेल संकुल के लिए एक करोड़ रुपएजिले के लिए आठ करोड़ तो विभागीय संकुल के लिए 24 करोड़ रुपए निधि उपलब्ध कराई जाती है। प्रदेश में 13 स्थानों पर खेल संकुल का काम हुआ है, तो 27 स्थानों पर काम प्रगतिपथ पर है। कुछ जगहों पर जमीन  उपलब्धत है तो कुछ स्थानों पर मामला कोर्ट में होने से निर्माणकार्य में दिक्कतें आ रही हैं। इस संदर्भ में स्थानीय जनप्रतिनिधि ध्यान दें।   

 तावडे ने कहा कि  स्थानीय संस्थाएं प्रायोगिक तत्व पर क्रीडा संकुल चलाने लें, तो संकुल में साहित्य और  सुख-सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस संबंध में परीक्षण चल रहा है। मराठवाडा के क्रीडा संकुल के संदर्भ में जनप्रतिनिधियों की समीक्षा बैठक बुलाकर सुविधाओं के संबंध में चर्चा की जाएगी। इसीतरह मुंबई मे आरक्षित जमीन की जांच करके खेल संकुल बनाने पर विचार किया जाएगा। 

Download PDF

Related Post