महिला आरक्षण पर बनाओ आम सहमति- पवार 

Download PDF
मुंबई-  राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष व पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार ने महिलाओं को आरक्षण देने के लिए सभी पार्टियों को मिल कर आम सहमति बनाने की वकालत की है। वे महिला नीति के 25 साल पूरा होने के मौके पर यशवंतराव चव्हाण प्रतिष्ठान में आयोजित एक चर्चा सत्र को संबोधित कर रहे थे।

सभी पार्टियों को मिल कर आम सहमति बनाने की वकालत

पवार ने कहा कि  नीतिगत व  कार्यात्मक नीति संसद व  विधिमंडल तय करती है, जबकि  जनता की तरफ से उठाई गई मांग को आगे बढ़ाने का काम राजनीतिक पार्टियां करती हैं। पवार के मुताबिक पुलिस विभाग में महिलाओं को बड़ी  जिम्मेदारी क्यों नहीं दी जाती है।  विभाग में महिलाओं को केवल बंदोबस्त का काम दिया जाता है।  महिला अधिकारियों को बड़ी जिम्मेदारी दी गई तो उनकी क्षमता बढ़ेगी। पवार ने कहा कि  महिलाओं में काम के प्रति समर्पण की कमी नहीं, लेकिन उन्हें अवसर नहीं दिया जाता है। इस मानसिकता को बदलने की जरूरत है।
पवार के मुताबिक संपति के बंटवारे में  महिलाओं के अधिकार का सही तरीके से पालन  नहीं हो रहा है।  इसकी वजह महिलाएं ही हैं। परिवार में विवाद से बचने के लिए वे अपना अधिकार छोड़ देती हैं।  कार्यक्रम में पवार की बेटी व  राकां सांसद सुप्रिया सुले व  शिवसेना विधायक नीलम गोर्हे सहित कई नेता मौजूद थे।
Download PDF

Related Post