जेल भरो आंदोलन के लिए आजाद मैदान पर मराठों की भारी भीड़

Download PDF
मुंबई- मराठा आरक्षण के लिए मराठा क्रांति मोर्चा की ओर से बुधवार से राज्यव्यापी जेल भरो आंदोलन का ऐलान किया गया है। इसके तहत सुबह से ही मुंबई में आजाद मैदान में मराठा समाज के लोगों की भारी भीड़ जुटनी शुरु हो गई है। पुलिस ने भी यहां भारी पुलिस बंदोबस्त कर रखा है,जिससे मुंबई सीएसटी से लेकर आजाद मैदान तक का सारा इलाका पुलिस छावनी में बदल गया है।
सीएसटी से लेकर आजाद मैदान तक का सारा इलाका पुलिस छावनी में तब्दील
दोपहर तक आंदोलन हिंसक हो गया। कई जगहों पर वाहनों में तोड़फोड़ और आगजनी की खबरें मिल रही है। मराठा क्रांति मोर्चा की ओर से मुंबई में आजाद मैदान, ठाणे, परभणि, मनमाड, नंदूबार व इंदापुर में भी बुधवार को जेल भरो आंदोलन करने का निर्णय लिया है। इन स्थानों पर भी मराठा समाज की ओर से जेल भरो आंदोलन की तैयारी की जा रही है। इसी प्रकार मराठा समाज की उग्रता को देखते ही पुलिस बंदोबस्त भी किया जा रहा है। सकल मराठा मोर्चा के राज्य समन्यवयक विनोद पोखरकर ने बताया कि मराठा समाज का आंदोलन जब तक मराठा आंदोलनकारियों पर दर्ज सभी मामले वापस नहीं लिए जाएंगे, तब तक जारी रहेगा। इसी प्रकार महिला आंदोलनकारियों पर आंदोलन के दौरान जिन पुलिस वालों ने मारपीट की है, उन पर कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। राज्य सरकार को तत्काल मराठा आरक्षण की घोषणा करनी चाहिए, लेकिन मुख्यमंत्री अब भी मराठा समाज में फूट डालने का काम कर रहे हैं| इसलिए 9 अगस्त तक मराठा समाज की ओर से इसी प्रकार हर जिले में जेल भरो आंदोलन किया जाएगा और 9 अगस्त को राज्यव्यापी आंदोलन किया जाएगा। उसी दिन आंदोलन की नई भूमिका तय की जाने वाली है।
मराठा क्रांति मोर्चा की ओर से राज्य के 36 जिलों में 58 मूक मोर्चे निकाले गए थे। यह सभी मोर्चे शांतिपूर्वक निकाले गए थे। लेकिन मराठा समाज की मुख्य मांग मराठा आरक्षण का निर्णय न होने से मराठा समाज ने पिछले सप्ताह से पूरे राज्य में उग्र आंदोलन शुरु किया था। इसका जोरदार असर पुणे के चाकण व सोलापुर में देखने को मिला है। राज्य समन्वयक अमोल जाधवराव ने मराठा आंदोलकों को शासकीय संपत्ति को नुकसान न पहुंचाने की व शांतिपूर्ण आंदोलन करने की अपील मराठा आंदोलनकारियों से की है।
Download PDF

Related Post