मोटापे से निपटने की तैयारी, शुरू होगा मेटाबॉलिक इन्स्टिट्यूट

Download PDF
मुंबई-  मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य में मेटाबॉलिक इन्स्टिट्यूट शुरू करने की घोषणा की है। मोटापे की बढ़ रही बीमारी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार यह पहल करेगी। इसके लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा।

चाईल्ड ओबेसिटी पर सरकारी स्तर पर तत्काल कार्यवाही के लिए एक टास्क फोर्स का गठन 

राजभवन में गुरुवार को राज्यपाल सी. विद्यासागर राव और मुख्यमंत्री फडणवीस की उपस्थिती में विश्वकर्मा पब्लिकेशन  प्रकाशित, लेखिका डॉ. तोडकर और श्री. शेनॉय की पुस्तक ‘ओबीसिटी मंत्र’ का विमोचन किया। राज्यपाल ने मोटापे को गंभीर चुनौती बताते हुए कहा कि मोटापे से शहरी क्षेत्रों में डायबिटीज, हृदय रोग, रक्तचाप की बीमारियां बढ़ रही हैं। देश में मोटापे और बदलती जीवनशैली से संबंधित रोगों से युवा वर्ग का बड़ा नुकसान होगा। वैश्विक आंकड़ों के अनुसार 39 फीसदी प्रौढ़ व्यक्ति अतिरिक्त वजन के हैं, इसमें से 13 फीसदी लोग मोटापे से जूझ रहे हैं। इसलिए प्रत्येक स्कूलों में सख्ती से मेडिकल शिविर आयोजित कर बच्चों में मोटापा और उचित आहार के संदर्भ में जागृति की जानी चाहिए। साथ ही निशुल्क दंत चिकित्सा शिविरों का भी आयोजन करने पर राज्यपाल ने बल दिया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि डॉ. तोडकर और उनकी जेटी फाऊंडेशन संस्था के साथ टास्क फोर्स स्थापन कर विशेष रूप से चाईल्ड ओबेसिटी पर सरकारी स्तर पर तत्काल कार्यवाही की जाएगी। साथ ही मेटाबॉलिक इन्स्टिट्यूट शुरू करने के लिए सरकार की ओर से पहल की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़े बड़े होटलों में अब मेनू कार्ड पर कॅलरी देनी चाहिए। सरकार जंक फूड के संदर्भ में समाज में जागरूकता फैलाने की प्रयाश करेगी।
Download PDF

Related Post