आचारसंहिता लागू होने से पहले नागपुर मेट्रो के शुभारंभ की तैय्यारी!

Download PDF
मुंबई। पीएम नरेंद्र मोदी नागपुर मेट्रो के पहले चरण का शुभारंभ मार्च महीने के पहले सप्ताह में करेंगे। पीएमओ ने इस संबंध में महानगर मैट्रो को ई-मेल से सूचित किया है। महानगर मेट्रो प्रबंधन को दो या तीन मार्च को शुभांरभ कार्यक्रम सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। 
पीएम नरेंद्र मोदी नागपुर मेट्रो के पहले चरण का शुभारंभ
संभावना जताई जा रही है कि लोकसभा चुनाव की घोषणा मार्च महीने के पहले सप्ताह में कभी भी हो सकती है। चुनाव की आचारसंहिता लागू होने से पहले नागपुर मेट्रो का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस करा लेना चाहते हैं।
महाराष्ट्र की उपराजधानी नागपुर केंद्रीय मंत्री गडकरी और मुख्यमंत्री फडणवीस का गृह जिला भी है। लिहाजा नागपुर के विकास पर अधिक जोर होता है। शहर में तेजी से कई विकास योजनाओं आकार ले रही हैं। नागपुर के सीताबर्डी-खापरी के बीच 12 किलोमीटर लंबा मेट्रो मार्ग बनकर तैयार है। इस मार्ग पर मेट्रो का कई बार ट्रायल किया जा चुका है। 
 
पीएम मोदी ने नागपुर मेट्रो परियोजना का भूमिपूजन किया था। सरकार का कार्यकाल समाप्त होने से पहले मेट्रो प्रबंधन ने पहले चरण का कार्य भी पूरा कर लिया है। मेट्रो प्रबंधन चाहता था कि इस मार्ग का शुभारंभ पीएम मोदी के हाथों ही हो। मेट्रो प्रबंधन ने प्रधानमंत्री कार्यालय से पत्र लिख कर इसका शुभारंभ करने का आग्रह किया था लेकिन व्यस्तता के चलते मेट्रो के शुभारंभ की तारीख तय नहीं हो पा रही थी। इधर विपक्षी पार्टियों का आरोप है कि पीएम मोदी नागपुर नहीं आना चाहते। 
 
पीएम कार्यालय से 20 फरवरी को महानगर मेट्रो प्रबंधन को ई-मेल भेजकर दो या तीन मार्च को मेट्रो का शुभारंभ करने की सूचना दी गई है। इसके बाद मेट्रो के शुभारंभ को लेकर हो रही नकारात्मक चर्चाओं पर विराम लग गया। नागपुर मेट्रो के प्रथम चरण का मार्ग 12. 870 किलोमीटर का है। इस मार्ग पर खापरी, न्यू-एयरपोर्ट, एयरपोर्ट साऊथ, एयरपोर्ट, उज्ज्वल नगर, जेपी नगर, छत्रपति स्टेशन, अजनी, रहाटे कॉलोनी, कांग्रेस नगर और सीताबर्डी स्टेशन शामिल हैं। 
Download PDF

Related Post