नौ महीने के बाद फिर से शनिवार से शुरू होगी मोनो रेल

Download PDF

मुंबई- आखिरकार मुंबईकरों को जिस बात का सबसे बसब्री से इंतजार था उसकी घोषणा हो ही गयी। एमएमआरडीए ने 1 सितंबर शनिवार से मोनो रेल फिर से चलाने की घोषणा कर दी है।

मोनो दिन भर में कुल 130 फेरी लगाएगी 

मोनो रेल के डिब्बे में आग लगने के कारण पिछले 9 महीने से मोनो रेल को बंद किया गया था। आग लगने से सीख लेते हुए इस बार मोनो प्रशासन अधिक चुस्त और दुरुस्त है। सूत्रों के मुताबिक इस बार मोनो के डिब्बे में एडवांस सीसीटीवी लगाए गए हैं। इसके पहिये के इर्दगिर्द स्मोक डिटेक्टर लगाए गए हैं जिससे धुआं भी उठे तो तुरंत इसकी सूचना मिल सके। एमएमआरडीए ने बताया कि पहली मोनो रेल शनिवार सुबह चेंबूर से वडाला स्टेशन जाने के लिए वही अपने पुराने समय पर ही छूटेगी। यह चेंबूर से सुबह के छह बजे छूटेगी जबकि अंतिम मोनो चेंबूर स्टेशन से रात 9:53 बजे छूटेगी। हर 15 मिनट में फेरी लगाने वाली मोनो दिन भर में कुल 130 फेरी लगाएगी।
पिछले साल 9 नवंबर को चेंबूर स्टेशन से मैसूर कॉलोनी जाते समय सुबह 5 बजे के लगभग मोनो रेल के डिब्बे में आग लग गयी थी। इस आग के कारण मोनो के दो डिब्बे जल कर खाक हो गए थे। परन्तु इसमें किसी भी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था। इस घटना के बाद से मोनो को बंद कर दिया गया था। मोनो की तरफ से आधिकारिक घोषणा की गयी थी कि अब मोनो रेल के इंजिन, डिब्बे, सिंग्नल और अग्निरोधी तमाम चीजों की जांच के बाद ही मोनो फिर से शुरू की जाएगी।
Download PDF

Related Post