कृषि उपज मण्डियों में हम्माली, तुलाई आदि की नई दरें निर्धारित

Download PDF

 

भोपाल, मध्य प्रदेश की कृषि उपज मण्डियों में उपार्जन सीजन वर्ष 2018-19 के लिये मध्यप्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड ने राज्य-स्तरीय हम्माली, तुलाई और अन्य दरों का निर्धारण कर दिया है। इस संबंध में सभी कृषि उपज मण्डियों को निर्देश भी जारी किये गये हैं।

निर्धारित दरों के अंतर्गत ट्रेक्टर से उतार कर ढेरी लगाने एवं बोरे भरने की दर 7 रुपये प्रति क्विंटल, तुलाई की दर 2 रुपये प्रति क्विंटल, 7 से 8 बोरी की ऊँची थप्पी लगाने के लिये अतिरिक्त श्रम की दर 2 रुपये प्रति क्विंटल, बोरा सिलाई की दर 50 पैसे प्रति बोरा, टेग लगाने की दर 50 पैसे प्रति बोरा और बारदानों में स्टेनसील लगाने की दर एक रुपये प्रति बोरा हो गई है।

निर्धारित दरों के अंतर्गत ट्रेक्टर से उतार कर ढेरी लगाने एवं बोरे भरने की दर 7 रुपये प्रति क्विंटल, तुलाई की दर 2 रुपये प्रति क्विंटल, 7 से 8 बोरी की ऊँची थप्पी लगाने के लिये अतिरिक्त श्रम की दर 2 रुपये प्रति क्विंटल, बोरा सिलाई की दर 50 पैसे प्रति बोरा, टेग लगाने की दर 50 पैसे प्रति बोरा और बारदानों में स्टेनसील लगाने की दर एक रुपये प्रति बोरा हो गई है। उक्त सभी दरें मण्डियों में 9 जून, 2018 तक प्रभावशील रहेंगी।

प्रदेश की कृषि उपज मण्डियों में तुलाई और हम्माली की अलग-अलग दरें प्रचलित होने से उपार्जन एजेंसियों को केन्द्र सरकार से भुगतान प्राप्त करने के लिये बिल तैयार करने में कठिनाइयाँ होती थी। इन दिक्कतों को देखते हुए मध्यप्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड ने नवीन दरों का निर्धारण किया है।

Download PDF

Related Post