मुंबई ब्लास्ट के दोषी अब्दुल गनी की मौत

Download PDF
मुंबई | मुंबई में 1993 में हुए सीरियल ब्लास्ट के दोषी अब्दुल गनी तुर्क की गुरुवार को नागपुर के जीएमसी अस्पताल में मौत हो गयी। वह पिछले कई दिन से नागपुर सेंट्रल जेल में सजा काट रहा था। अब्दुल गनी तुर्क का मुंबई के सेंच्युरी मार्केट इलाके में स्थित मैनहोल के नीचे आरडीएक्स लगाने का दोषी पाया गया था।
बम धमाके में कुल 113 लोग मारे गए थे
 मुंबई के सेंन्चुरी बाजार इलाके में 12 मार्च 1993 को हुए सिरीयल बम धमाके में अब्दुल गनी तुर्क को दोषी करार दिया गया था। वह टाइगर मेमन का खास साथी माना जाता था। तुर्क को दाऊद इब्राहिम और टाइगर मेमन के इशारे पर वाहनों में विस्फोटक लगाने का भी दोषी पाया गया था। इन वाहनो को मुंबई के अलग-अलग इलाकों में खड़ा कर सिलसिलेवार बम धमाके करवाए गए थे। दाऊद इब्राहिम के इशारे पर टाइगर मेमन ने अपने चुनिंदा लोगों को पाकिस्तान भेज कर बम लगाने की ट्रेनिंग भी दिलवाई थी जिसमें अब्दुल गनी तुर्क भी शामिल था। इस मामले में दाऊद और टाइगर मेमन मुख्य अभियुक्त है। तुर्क इस मामले में दोषी पाए जाने वाला आठवां व्यक्ति था। टाडा अदालत ने अब्दुल गनी तुर्क को मौत की सजा सुनाई थी, जिसके खिलाफ उसने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया था। बाद में सुप्रीम कोर्ट ने उसकी सजा को आजीवन कारावास में तब्दील कर दिया था।
कई साल से वह नागपुर सेंट्रल जेल में अपनी सजा काट रहा था। इस ब्लास्ट ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। हमले के मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम, याकूब मेमन और उसके भाई टाइगर मेमन थे। इस हमले को अंजाम देने वाले लोगों को पाकिस्‍तान में ट्रेनिंग देकर तैयार किया गया था। इस धमाके के मुख्‍य अभियुक्‍त दाऊद इब्राहिम और टाइगर मेमन अभी तक फरार हैं, जबकि याकूब मेमन को साल 2015 में फांसी दे दी गई थी। पोस्टमार्टम में होगा कारण का खुलासा : रानी भोसले अब्दुल गनी तुर्क के मौत की पुष्टि करते हुए नागपुर कारागार की जेलर रानी भोसले ने बताया कि 67 वर्षीय अब्दुल गनी तुर्क ने गुरुवार सुबह 11.45 बजे तबियत खराब होने की शिकायत की थी । इसके बाद उसे इलाज के लिए स्थानीय जीएमसी अस्पताल ले जाया गया था, जहाँ करीब 12.30 बजे डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित किया। जेलर भोसले ने बताया कि अब्दुल गनी तुर्क की मौत के बारे में अभी कुछ भी कहना ठीक नहीं होगा। मौत की असली वजह का पोस्टमार्टम में खुलासा हो पाएगा।
Download PDF

Related Post