मुंबई के डीपी प्लान में होगा वृद्धाश्रम का आरक्षण 

Download PDF
मुंबई- मुंबई के नए डीपी प्लान में बुजुर्गो के लिए वृद्धाश्रम का स्वतंत्र प्रावधान होगा। यह घोषणा मंगलवार को सामाजिक न्यायमंत्री  राजकुमार बड़ोले ने नागपुर विधानसभा में की। साथ ही एमसीए कमेटी में वरिष्ठ भी काम कर सकें, इसके लिए एक संयुक्त बैठक बुलाकर मसले का हल निकालने का आश्वासन उन्होंने दिया है।
सामाजिक न्याय मंत्री ने कहा कि खेल और सामाजिक संस्थाओं में काम करने की इच्छा रखनेवाले वरिष्ठों काम मिलेगा। यह सरकार की भूमिका है। यदि एसोसिएशन अलग भूमिका लेता है तो संयुक्त बैठक बुलाकर मसले का हल निकाला जाएगा। उन्होंने कहा कि मुंबई के डीपी प्लान में वृद्धाश्रम के लिए स्वतंत्र आरक्षण का प्रबंध किया जाएगा।
सामाजिक न्याय मंत्री ने कहा कि मुंबई के नए डीपी प्लान में वृद्धाश्रम के लिए जमीन के आरक्षण का प्रावधान किया जाएगा। यह स्वतंत्र आरक्षण मुंबई शहर और उपनगर में लागू होगा। इससे पहले भाजपा विधायक आशिष शेलार ने मुंबई के नए डीपी प्लान में वृद्धाश्रम के लिए जमीन आरक्षित रखने की मांग की थी। भाजपा विधायक अमित साटम ने ध्यानाकर्षण सूचना के तहत सदन में वरिष्ठ नागरिकों की नई नीति और अन्य समस्याओं का मुद्दा उठाया था। इस बीच शेलार ने कहा कि बुजुर्गों के लिए सम्मामित नीति है। परंतु बीसीसीआई के नियमानुसार के अधिक उम्र होने पर लोग काम नहीं कर सकते। मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन में काम करने के इच्छा होने के बावजूद तत्कालीन अध्यक्ष को इस्तीफा देना पड़ा था। उन्होंने पूछा की इस पर सरकार की क्या मंशा है।
सामाजिक न्याय मंत्री ने कहा कि खेल और सामाजिक संस्थाओं में काम करने की इच्छा रखनेवाले वरिष्ठों काम मिलेगा। यह सरकार की भूमिका है। यदि एसोसिएशन अलग भूमिका लेता है तो संयुक्त बैठक बुलाकर मसले का हल निकाला जाएगा। उन्होंने कहा कि मुंबई के डीपी प्लान में वृद्धाश्रम के लिए स्वतंत्र आरक्षण का प्रबंध किया जाएगा। उन्होंने कहा इसके लिए एक कमेटी बनाई जाएगी।
Download PDF

Related Post