2019 तक मुंबई की ७ मेट्रो प्रकल्प पूरा करने में जुटी सरकार.

Download PDF

मेट्रो के लिए ४,७०० करोड़ मंज़ूर. एमएमआरडीए की १२ हजार १५७ करोड़ का बजट की मंजूरी

मुंबई-  महानगर प्रदेश विकास प्राधिकर द्वारा कल वर्ष २०१८-१९ के लिए १२,१५६.९५ करोड़ का बजट एमएमआरडीए के अध्यक्ष मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कल प्राधिकरण १४५वां बैठक में मंजूरी दी। इस बैठक में मेट्रो के लिए ४ हजार ७०० करोड़ का प्रावधान बजट में किया गया है। पार्टी सूत्रों का कहना है की 2019 के आम चुनावों के मद्देनज़र पार्टी में आंतरिक व्हिप जारी कर दिया गया है कि जितने अतिवश्यक प्रकल्प हैं उन्हें प्राथमिकता के साथ पूरा किया जाए.

विगत दिनों एक राष्ट्रीय समाचार पत्रिका के समारोह में बोलते हुए कोंग्रेस की नेता श्रीमती सोनिया गांधी ने भाजपा सरकार पर जुमले बोलने और वादे पूरा नहीं करने का आरोप लगाया था. सूत्रों का कहना है कि भाजपा ने इसे गम्भीरता से लिया है. वो कोंग्रेस को भाजपा की छवि धूमिल करने का और कोई मौक़ा नहीं देना चाहते.

एमएमआरडीए के अध्यक्ष मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि दहिसर से डीएन नगर मेट्रो-२ अ मार्ग के लिए १,५८८ करोड़, अंधेरी पूर्व से दहिसर पूर्व मेट्रो-७ मार्ग के लिए १२६२ करोड़, डीएन नगर से मंडाले मेट्रो -२ ब मार्ग के लिए ७०० करोड़, कुलाबा -वांद्रा -सीप्ज मेट्रो-३ मार्ग के लिए ५०० करोड़, वडाला-घाटकोपर-ठाणे – कासारवडवली मेट्रो-४ मार्ग के लिए ४५० करोड़, ठाणे -भिवंडी-कल्याण मेट्रो-५  मार्ग और स्वामी समर्थ नगर – जेवीएलआर-सीप्ज -विक्रोली मेट्रो-६ मार्ग प्रत्येक के लिए १०० करोड़ रुपए का प्रावधान बजट में किया गया है। इसी प्रकार शिवडी से न्हावाशेवा जलसेतु के लिए २१०० करोड़, मोनो रेल प्रकल्‍प के लिए २१७.५० करोड़, मुंबई नागरी मूलभूत सुविधा प्रकल्प के लिए ६१ करोड़,विस्तारित मुंबई नागरी मूलभत सुविधा प्रकल्प के लिए भूमि अधिग्रहित आदि के लिए १२९० करोड़, सूर्या प्रकल्प के लिए ५८१ करोड़, मुंबई महानगर प्रदेश के बाहर क्षेत्रों के रास्तों को सुधारने के लिए ५० करोड़, वांद्रा-कुर्ला संकुल को सुधारने व नागरिक सुविधा उपलब्ध कराने के लिए ८२.६५ करोड़ आवंटित किए गए हैं.

बाबासाहेब आंबेडकर स्मारक

इंदु मिल में डा बाबासाहेब आंबेडकर का भव्य स्मारक बनाने के लिए १५० करोड़, मीठी नदी के विकास के लिए २० करोड, मूलभूत सुविधा सहित मुंबई महानगर क्षेत्र के भाडेतत्व पर निवास बनाने के लिए १६२.६५ करोड़, सांताक्रूज-चेंबूर जोड़ने वाले रास्ता, कुर्ला से वाकोला पुल पर्यंत तक विस्तार  करने, वांद्रा कुर्ला संकुल से पश्चिम तेजगति महामार्ग तक उन्नत मार्ग बनाने के लिए १८० करोड़, मुंबई नागरी परिवहन प्रकल्प-२ के लिए ५०० करोड़ की मंजूरी दी गई है।  अन्य संकीर्ण प्रकल्‍प पर खर्च ७५९ .८५ करोड़, कुल कर्ज १३१.५५ करोड़, अनुदान २९९.२५ करोड़, अन्य खर्च ६७५.५० करोड़ है। इस प्रकार कुल १२१५६.९५ करोड़ रुपए का बजट एमएमआरडीए का मुख्यमंत्री ने पेश किया जिसे मंजूरी दी गई।

 

Download PDF

Related Post