भारत में मुस्लिम समुदाय सुरक्षित नहीं- अबू आसिम आजमी

Download PDF
मुंबई । बीते सोमवार को मुंबई के सरकारी सहयाद्री गेस्ट हाउस में रोजा इफ्तार पार्टी संपन्न हुई है। देश ही नहीं विदेशी मुस्लिम हस्तियां भी इस इफ्तार पार्टी में शामिल हुईं । यहां के मुस्लिम भी मानते हैं कि भारत दुनिया का सबसे सुरक्षित और शांति प्रिय देश है। लेकिन समाजवादी पार्टी का मानना है भारत में मुस्लिम समुदाय सुरक्षित नहीं है। सपा के प्रदेश अध्यक्ष अबू आसिम आजमी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखकर देश में मुस्लिम समाज पर हो रहे हमले पर चिंता जताई है।
अमेरिका सरकार की अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट 2017 में दावा किया गया है कि भारत में गो-मांस के कथित तस्करों, उपयोगकर्ताओं और व्यापारियों पर हमलों में बढ़ोतरी हुई है। बावजूद इसके भारत सरकार ने हमलावर गो रक्षकों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है। अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिका का विदेश मंत्रालय हर साल रिपोर्ट तैयार करता है। मंगलवार को अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट जारी की है।
आजमी ने अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग की उस रिपोर्ट के हवाला दिया है, जिसमें कहा गया है भारत में मुस्लिम समुदाय सुरक्षित नहीं हैं। पत्र में लिखा गया है अमेरिका सरकार की अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट 2017 में दावा किया गया है कि भारत में गो-मांस के कथित तस्करों, उपयोगकर्ताओं और व्यापारियों पर हमलों में बढ़ोतरी हुई है। बावजूद इसके भारत सरकार ने हमलावर गो रक्षकों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है। अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिका का विदेश मंत्रालय हर साल रिपोर्ट तैयार करता है। मंगलवार को अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट जारी की है। पॉम्पियो के अनुसार आजादी और धार्मिक स्वतंत्रता को आगे बढ़ाना अमेरिकी हितों को आगे बढ़ाता है। एक तरफ धर्म, अभिव्यक्ति की आजादी, प्रेस और शांतिपूर्ण किसी जगह पर एकत्र होने के मौलिक अधिकार पर हमले हो रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ हम विरोध, अस्थिरता और आतंकवाद को भी देख रहे हैं। पॉम्पियो के अनुसार सरकारें और समाज जो स्वतंत्रता की रक्षा करती हैं वे अधिक सुरक्षित, स्थिर और शांतिपूर्ण हैं। उन्होंने यह भी कहा कि 25 और 26 जुलाई को धार्मिक स्वतंत्रता पर एक सम्मेलन में दुनिया भर के नेताओं की मेजबानी करेंगे।
आजमी ने रिपोर्ट के हवाले से कहा कि 30 मई को हरियाणा में नमाज अदा कर रहे मुस्लिम समुदाय के लोगों पर हमला किया गया और नमाज में बाधा पहुंचाई गई। उन्हें जान से मारने की धमकी दी गई। मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने कहा कि मुस्लिम समाज को केवल मस्जिदों में नमाज पढ़ना चाहिए। विश्व हिन्दू परिषद की नेता साध्वी प्राची और गौरव कुमार झा का विवादित वीडियो आया है, जिसमें भारत को मुस्लिम मुक्त करने का दावा किया गया है। आजमी ने राष्ट्रपति से अनुरोध किया है, इस रिपोर्ट को संज्ञान में लें और देश के सांप्रदायिक ढांचे को ध्वस्त होने से बचाएं। आजमी ने पत्र में कहा है देश का संविधान धार्मिक आजादी देता है. इसकी हर हाल में रक्षा होनी चाहिए। राष्ट्रपति और सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश से देश की धर्मनिरपेक्षता बचाए रखने के लिए हस्तक्षेप करने की मांग की गई है।
Download PDF

Related Post