मध्य प्रदेश में लैपटॉप राशि वितरण कार्यक्रम स्थगित

Download PDF

भोपाल, भोपाल में आगामी 28 मई को आयोजित होने वाला प्रतिभाशाली विद्यार्थी योजनान्तर्गत लैपटॉप खरीदने के लिये राशि वितरण का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। आयुक्त लोक शिक्षण श्रीमती जयश्री कियावत ने बताया है कि नई तिथि की जानकारी अलग से दी जायेगी। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 28 मई को भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में स्कूल शिक्षा विभाग की मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना में प्रतिभाशाली बच्चों को लेपटॉप वितरित करने वाले थे। इस हेतु मप्र के 22 हजार विद्यार्थी भोपाल आ रहे थे। 

गौरतलब है कि प्रदेश के कोने कोने से 22 हज़ार मेधावी छात्र-छात्राओं को भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में मध्य प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान चौहान के द्वारा लैपटॉप राशि का वितरण किया जाना था। जिसके संबंध में तेजी से कार्यवाही की जा रही थी और 27 मई की रात्रि को मेधावी विद्यार्थियों को बस के जरिए भोपाल जाना था। लेकिन 25 मई को लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश भोपाल के द्वारा सभी कलेक्टर, सभी संभागीय संयुक्त संचालक लोक शिक्षा मध्यप्रदेश, सभी जिले के शिक्षा अधिकारियों और सभी शासकीय अशासकीय, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, हाई स्कूल के प्राचार्य को आदेश जारी किया है कि 28 मई 2018 को प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना अंतर्गत लैपटॉप राशि वितरण कार्यक्रम स्थगित हो गया है। तथा इस कार्यक्रम के लिए अब अलग से नई तारीख के संबंध में आदेश आदेश कर सूचित किया जाएगा। वही जब इस बात की जानकारी लैपटॉप राशि मिलने वाले मेधावी छात्रों को लगी तो उनके चेहरे में मायूसी छा गई।

सूत्रों का कहना है कि हाल ही में एक लैप्टॉप वितरण कार्यक्रम में एक सवर्ण छात्रा द्वारा मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ‘मामाजी’ से गुहार की थी की उसके नंबर एक पिछड़ी जाती के युवक से ज़्यादा होने के बाद भी उसे लैप्टॉप नहीं दिया गया. हालाँकि “मामाजी” ने उस छात्रा को बहुत सफ़ाई देने की कोशिश की मगर वो अपनी बात पर अड़ा रहा. चुनाव का समय निकट है और शायद “मामाजी” किसी भी समुदाय या जाती का विरोध नहीं चाहते हैं, इस लिए उन्होंने ये क़दम उठाया है.

Download PDF

Related Post